Bareilly बिजली उपकरण कारोबारी के यहां पकड़ी 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी

Bareilly बिजली उपकरण कारोबारी के यहां पकड़ी 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी
 
Bareilly बिजली उपकरण कारोबारी के यहां पकड़ी 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जीएसटी की विशेष अनुसंधान शाखा की टीम (एसआईटी) ने सुरेश शर्मा नगर स्थित  बिजली उपकरण निर्माता और सप्लायर के यहां सर्वे कर 1.35 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी. टीम ने मौके पर ही कारोबारी से 55.50 लाख रुपये जमा कराए. शेष राशि के लिए 20  तक का समय दिया गया है.

राज्यकर अपर आयुक्त ग्रेड-1 ओपी चौबे ने बताया कि विशेष अनुसंधान शाख की टीमें लगातार जीएसटी भुगतान के डाटा का विश्लेषण कर रही है. इसी दौरान सुरेश शर्मा नगर स्थित इलेक्ट्रिकल गुड्स निर्माता एवं सप्लायर पेंटास्टार पावरकान प्राइवेट लिमिटेड के जीएसटी भुगतान में गड़बड़ी पाई गई. इसके अलावा कंपनी के खिलाफ पोर्टल पर भी शिकायतें मिलीं. इसके बाद मामले का संज्ञान लेकर एसआईटी की रेंज बी टीम ने  फैक्ट्री के कार्यालय और ट्रांसपोर्ट नगर स्थित गोदाम पर जांच की. सरकारी संस्थानों में बिजली उपकरणों का अपूर्ति करने वाले इस फार्म के यहां आपूर्ति और स्टॉक के कागजों में काफी अंतर पाया गया. इस्तावेजों की जांच के बाद यहां 1.35 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकड़ी गई. कारोबारी से मौके पर ही 55.50 लाख रुपये जमा कराए गए. शेष रकम जमा कराने के लिए फर्म ने 20  तक का समय मांगा है.

बोगस फर्मों से खरीद दिखाकर आईटीसी क्लेम जांच में पता चला कि फर्म संचालक कर चोरी के उद्देश्य से दिल्ली में सकुर्लर ट्रेडिंग के जरिए धोखाधड़ी से बोगस फर्मों समेत पूर्व में त्रुटिपूर्ण आईटीसी क्लेम से देय कर का समायोजन भी किया. दस्तावेजों के आधार पर बात की गई तो उसने भूल स्वीकारी. कर देयता 1.35 करोड़ रुपये जमा करने पर सहमति जताई.

सरकारी संस्थान से हो रहा था 10 करोड़ भुगतान

जांच में पता चला कि फर्म की सेवाएं के बदले सरकारी संस्थानों से प्रतिवर्ष करीब 10 करोड़ से ज्यादा का भुगतान हो रहा है. अधिक मूल्य संवर्धन वाली कमोडिटी यानी सामान के निर्माता होने के बावजूद सभी कर देयता का समायोजन आईटीसी यानि अग्रिम टैक्स भुगतान से फर्म संचालक कर रहा था. साथ ही, कागजों की गड़बड़ी और बिलों में हेराफेरी के मामले मिले.

 

 

बरेली न्यूज़ डेस्क