Bhopal आप के घर की रोटी अब सीधे पहुंचेगी गौशाला, निगम के जोन एक से हुई शुरुआत

Bhopal आप के घर की रोटी अब सीधे पहुंचेगी गौशाला, निगम के जोन एक से हुई शुरुआत
 
Bhopal आप के घर की रोटी अब सीधे पहुंचेगी गौशाला, निगम के जोन एक से हुई शुरुआत

भोपाल न्यूज डेस्क।। अब आपको बासी रोटी को इधर-उधर फेंकने या कूड़े में फेंकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आपके घर की रोटी और रोटी गौशाला और कांजी गृह तक पहुंच जाएगी। जी हां, नगर निगम जोन 1 के एएचओ रविकांत के सुझाव से कूड़ा वाहनों में मिश्रित कूड़े की समस्या काफी हद तक कम हो गई है। साथ ही अन्न का अनादर न हो इसे भी ध्यान में रखते हुए एक नई शुरुआत की गई है. रविकांत ने अपने क्षेत्र की सभी 20 कचरा गाड़ियों में गाय का चारा रखने के लिए एक नया हरा बिन लगाया है। ताकि कूड़े के साथ आने वाला खाना गाय को खिलाया जा सके.

अब रसोई में सड़ने वाला भोजन नहीं

नगर आयुक्त हरेंद्र नारायण ने एएचओ रविकांत के इस नवाचार की सराहना की है. गौरतलब है कि इस पहल से भोजन का सदुपयोग होगा। सूखे कचरे के साथ गीला कचरा देने वालों की संख्या भी कम हो जायेगी. ऐसा खाना रसोई में जाकर सड़ गया. इस इनोवेशन से अब खाना सड़ेगा नहीं, बल्कि उसका सदुपयोग होगा। वैसे भी घरों से कूड़ा दोपहर 12 बजे तक एकत्र हो जाता है। इसलिए घरों से एकत्रित रोटी-रोटी को समय पर गौशाला या कांजी हाउस तक पहुंचाया जाएगा।

सातवें बिन के नाम से जाना जाएगा

यह नवाचार स्वच्छ भारत मिशन के तहत किया जा रहा है। नगर आयुक्त हरेंद्र नारायण ने इस नवाचार की सराहना की है. वे जल्द ही शहर की सभी कचरा गाड़ियों में सतामा डब्बा नाम से इस नवाचार को आधिकारिक तौर पर पेश करेंगे। फिलहाल जोन 1 के वार्ड 3, 4 और 5 के इलाकों से रोटली और ब्रेड इकट्ठा की जा रही है. यह कार्य इस वार्ड के अंतर्गत किया जा रहा है, बैरागढ़, सीहोर रोड, कोलू खेड़ी और भौंरी क्षेत्र में लोग इन डिब्बों में खाना दे रहे हैं।

फिलहाल कूड़ा वाहनों में छह कूड़ेदान लगाए गए हैं

शहर में कचरा गाड़ियाँ जिनसे विभिन्न प्रकार का कचरा एकत्र किया जा रहा है। इसमें वर्तमान में छह कूड़ेदान स्थापित हैं। नीला बिन-सूखे कचरे के लिए, हरा बिन-गीले कचरे के लिए, काला बिन-कांच और ट्यूबलाइट के लिए, पीला बिन-सेनेटरी पैड के लिए, भूरा बिन-ई-कचरे के लिए, लाल बिन-मेडिकल कचरे के लिए। बाल्टीनुमा यह सातवां कंटेनर शहर के कूड़ा वाहनों में खाद्य सामग्री के लिए लगाया जाएगा।

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।