Shimla विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के अभेद्य दुर्ग भेदने के लिए कांग्रेस ने पंचायतों तक कैबिनेट मंत्री पहुंचा दिए

Shimla विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के अभेद्य दुर्ग भेदने के लिए कांग्रेस ने पंचायतों तक कैबिनेट मंत्री पहुंचा दिए
 
Shimla विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के अभेद्य दुर्ग भेदने के लिए कांग्रेस ने पंचायतों तक कैबिनेट मंत्री पहुंचा दिए

शिमला न्यूज़ डेस्क !! विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के अभेद्य किले को तोड़ने के लिए कांग्रेस ने कैबिनेट मंत्रियों को पंचायतों में भेजा है. पिछले दो दिनों से राज्य सरकार के अधिकांश मंत्री, मुख्य संसदीय सचिव, विधायक और पार्टी पदाधिकारी देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में मतदाताओं के घरों पर जाकर कांग्रेस उम्मीदवारों को विजयी बनाने के लिए प्रचार कर रहे हैं। पार्टी बूथ स्तर से मतदाताओं को लुभाने में जुटी है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा से, डॉ. हमीरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी हैं. नालागढ़ से पुष्पेंद्र वर्मा और हरदीप बावा हैं।

कांग्रेस पार्टी पिछले तीन चुनावों से लगातार देहरा और चार चुनावों से हार रही है। 2012 में परिसीमन के बाद बने देहरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस अभी तक चुनाव नहीं जीत पाई है। 2012 में यहां बीजेपी उम्मीदवार रवींद्र सिंह रवि ने चुनाव जीता था. रवि ने कांग्रेस के राजेंद्रसिंह राणा को हराया. 2017 में निर्दलीय उम्मीदवार होशियार सिंह ने बीजेपी के रवींद्र सिंह रवि और कांग्रेस उम्मीदवार विपलव ठाकुर को हराया था. 2022 के चुनाव में निर्दलीय होशियार सिंह फिर जीते और कांग्रेस के डाॅ. राजेश शर्मा और बीजेपी के रमेश चंद ने धवाला को हराया.

इस बार कांग्रेस ने देहरा से मुख्यमंत्री की पत्नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा है. इस सीट को जीतने के लिए मुख्यमंत्री समेत सरकार और संगठन ने पूरी ताकत लगा दी है. कांग्रेस ने आखिरी बार 2003 के चुनाव में हमीरपुर में जीत हासिल की थी. तब कांग्रेस प्रत्याशी अनिता वर्मा ने जीत हासिल की थी. इसके बाद 2007, 2012, 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस लगातार हार रही है. 2007 में हमीरपुर से भाजपा की उर्मिल ठाकुर, प्रो. 2017 में प्रेमकुमार धूमल और नरेंद्र ठाकुर जीते.

2022 के चुनाव में यहां से निर्दलीय आशीष शर्मा ने जीत हासिल की. बीजेपी का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर राजनीतिक समीकरण कुछ बदल गए हैं. कांग्रेस सरकार में पहली बार हमीरपुर को मुख्यमंत्री का पद मिला है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने अपने गृह जिले की इस सीट को जीतने के लिए मजबूत रणनीति बनाई है. वहीं, कांग्रेस नालागढ़ सीट पर दोबारा जीत हासिल करने के लिए कमर कस रही है. उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री इस सीट पर लगातार प्रचार कर रहे हैं. पंजाब और हरियाणा के कांग्रेस नेताओं ने भी यहां डेरा डाल दिया है.

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!