Raipur पीएससी परीक्षा को लेकर लगातार सामने आए विवाद

Raipur पीएससी परीक्षा को लेकर लगातार सामने आए विवाद
 
Raipur पीएससी परीक्षा को लेकर लगातार सामने आए विवाद

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क, मुड़िया जनजाति में मृत्यु के अवसर पर बुजुर्गाें द्वारा गाया जाने वाला गीत क्या कहलाता है। गड़वा बाजा के प्रमुख वाद्ययंत्रों के क्या नाम हैं। कप्पल पंडुम किस जनजाति की स्त्रियां मनाती है। सीजीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा यानी प्रीलिम्स में इस तरह के सवाल पूछे गए।

कुछ टॉपिक्स ऐसे हैं जिनसे संबंधित सवाल लगातार पूछे जा रहे हैं, इस बार भी छत्तीसगढ़ उद्योग, जनजाति, कला संस्कृित, ख​निज, जनगणना समेत अन्य से प्रश्न आएं। पीएससी परीक्षा को लेकर लगातार विवाद सामने आए। पिछले दिनों सीबीआई जांच की बात भी सामने आई। इस बीच पीएससी-2023 के लिए रविवार को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। कुल 242 पदों के लिए करीब डेढ़ लाख छात्रों ने फार्म भरा था।

परीक्षा में भी बड़ी संख्या में छात्र शामिल हुए। परीक्षा के मॉडल उत्तर जल्द जारी होने की संभावना है। जानकारों का कहना है कि प्रीलिम्स में आज पूछे गए प्रश्नों को लेकर विवाद जैसी स्थिति नहीं रही। मॉडल उत्तर के बाद पता चलेगा कि सवालों के जवाब कैसे दिए गए हैं।

सामान्य अध्ययन में यह टॉपिक्स पूछे गए

प्रीलिम्स को लेकर जो सिलेबस है उसमें सामान्य अध्ययन के पेपर में भारत का इतिहास एवं भारत का स्वतंत्रता आंदोलन, भारत का भौतिक, सामाजिक एवं आ​र्थिक भूगोल, भारत का संविधान एवं राज्य व्यवस्था, छत्तीसगढ़ का इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन में छत्तीसगढ़ का योगदान, छत्तीसगढ़ का भूगोल जैसे कुल 16 टॉपिक्स हैं। यह बड़ा क्षेत्र है।

इसके भीतर ही कई टॉपिक्स हैं, जिनका उल्लेख सिलेबस में नहीं है। ने पिछले दस साल की प्रारंभिक परीक्षा में जो पेपर आए उनका विश्लेषण किया था। इसमें देखा गया था कि कौन से टॉपिक्स हैं जिनके सवाल प्रीलिम्स में लगातार बने हुए हैं। इस बार भी इन टाॅपिक्स से जुड़े 50 प्रतिशत से ज्यादा सवाल पूछे गए...


रायपुर न्यूज़ डेस्क !!!