राजसमंद जिले में पकड़े गए इतने लोगो के डबल राशन कार्ड

राशन कार्डों की जांच में 900 उपभोक्ताओं के डुप्लीकेट व डबल राशन कार्ड पाए गए, जिनमें से एक राशन कार्ड रसद विभाग ने निरस्त कर दिया है। राशन कार्ड की जन आधार से यूनिट सीडिंग का कार्य 97 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है........
 
राजसमंद जिले में पकड़े गए इतने लोगो के डबल राशन कार्ड
राजसमंद न्यूज़ डेस्क !!! राशन कार्डों की जांच में 900 उपभोक्ताओं के डुप्लीकेट व डबल राशन कार्ड पाए गए, जिनमें से एक राशन कार्ड रसद विभाग ने निरस्त कर दिया है। राशन कार्ड की जन आधार से यूनिट सीडिंग का कार्य 97 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। वहीं, 714 सरकारी कर्मचारियों से अब तक 89.32 लाख रुपये की वसूली की जा चुकी है. रसद विभाग को सूचना मिली कि जिले में कई कार्ड डुप्लीकेट या डुप्लीकेट बने हुए हैं। इसमें जनाधार से जुड़ने के बाद किसी को दो कार्ड मिले तो किसी को एक कार्ड कहीं और मिला। रसद विभाग ने जांच के बाद एक कार्ड निरस्त कर दिया है। हालांकि, रसद विभाग का दावा है कि इनमें से अधिकांश ने कोई लाभ नहीं लिया है और जिन्होंने लिया है, वही कार्ड है। गौरतलब है कि राशन कार्डों को जन आधार से लिंक करने से डबल राशन कार्ड, डुप्लीकेट राशन कार्ड, एक नाम और दो जगह समेत कई जानकारियां जुड़ रही हैं. रसद विभाग इन्हें दुरुस्त करने में जुटा है।

जनाधार से यूनिट वाइस सीडिंग जारी

रसद विभाग के अनुसार राशन कार्डों को जन आधार से लिंक कर दिया गया है। अब हर इकाई को जन आधार से जोड़ा जा रहा है। इसका 97 फीसदी काम पूरा हो चुका है. शेष इकाइयों को जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। इससे सामग्री वास्तविक लोगों तक पहुंच सकेगी।


27 प्रति किलो वसूली

यह बात सामने आई कि जब राशन कार्डों को जनता से जोड़ा गया तो कई सरकारी कर्मचारी खाद्य सुरक्षा से लाभान्वित हो रहे थे। जिले में 733 श्रमिकों की जानकारी प्राप्त हुई। जांच के बाद रसद विभाग ने 714 श्रमिकों से 27 रुपए प्रति किलो गेहूं की वसूली की है। बाकी 19 लोगों का नोटिफिकेशन गलत आने पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.


जनसंख्या के आधार पर प्रत्येक इकाई का बीजारोपण

जिले में 900 लोगों को डबल राशन मिला, उनमें से एक निरस्त कर दिया गया है। जन आधार से जुड़ने पर डबल हो गया तो किसी ने डुप्लीकेट कॉपी बना ली थी, जिससे राशन कार्ड डबल दिखाए जा रहे थे। इसमें खाद्य सुरक्षा से जुड़े उपभोक्ताओं ने एक ही जगह से सामग्री ली है।