Gaziabad भाजपा का अभेद्य किला बना जिला गाजियाबाद

Gaziabad भाजपा का अभेद्य किला बना जिला गाजियाबाद
 
Gaziabad भाजपा का अभेद्य किला बना जिला गाजियाबाद

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  गाजियाबाद लोकसभा सीट भाजपा का अभेद्य किला बनी हुई है. वर्ष 2009 में भाजपा प्रत्याशी के रूप में राजनाथ सिंह ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 3,59,637 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र प्रकाश गोयल को 2,68,956 वोट मिले थे. 2014 में भाजपा से वीके सिंह जीते. उन्हें 7,58,482 मत मिले. कांग्रेस से राज बब्बर को 1,91,222 वोट मिले थे. 2019 में भी वीके सिंह ने 9,44, 503 वोट लेकर जीत दर्ज की थी.

पहले से आखिरी चरण तक आगे रही भाजपा

गोविंदपुरम अनाज मंडी में मंगलवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई. प्रशासन ने पहले चरण का परिणाम सुबह साढ़े नौ बजे घोषित किया. इसमें भाजपा के अतुल गर्ग और कांग्रेस की डॉली शर्मा में कांटे की टक्कर रही. हालांकि, पहले चरण से लेकर आखिरी तक भाजपा आगे रही. ईवीएम खुलते ही एजेंट, प्रत्याशी और समर्थकों की धड़कनें बढ़ रही थीं.

शाम चार बजे अधिकांश मतगणना एजेंट मतगणना केंद्र के बाहर आ चुके थे और इस समय तक इंडिया गठबंधन की हार तय हो चुकी थी. एजेंटों के बाहर आते ही इंडिया गठबंधन पंडाल में पदाधिकारी एकत्र हुए और वोट के बारे में पूछने लगे.

एजेंट बूथ वार डाटा लेकर आए थे, जिससे पदाधिकारी हार का गुणा-भाग करते दिखे. गठबंधन को कहां वोट ज्यादा मिले और कहां कम मिले, इसका डाटा लिखा गया. विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से बूथवार डाटा नोट किया गया, ताकि गुणा-भाग किया जा सके. किन बूथ पर कम वोट मिले, इसका डाटा पूछकर नोट किया जा रहा था. सबसे पहले कम वोट वाले बूथों के नाम पूछे गए, जिन्हें पदाधिकारियों ने नोट किया. यह प्रक्रिया एक घंटे तक चली और गिनती पूरी होने के बाद पंडाल खाली कर चले गए. भाजपाइयों ने बूथवार डाटा नोट किया था, लेकिन जीत सुनिश्चित होने के बाद उनके एजेंट थकान उतारते दिखे तो वहीं कुछ जश्न की तैयारी में मशगूल हो गए.

एक खेमे में खुशी तो दूसरे में मायूसी रही

गोविन्दपुरम मतगणना स्थल के बाहर सुबह पुलिस की सख्ती रही. हर किसी का आईडी कार्ड देकर ही उसे अंदर आने दिया. वहीं, परिसर के बाहर कार्यकर्ताओं में उत्साह दिखा. लेकिन हर राउंड के बाद जहां कही खुशी रही, तो दूसरे खेमे में नाराजगी नजर आई.

मतगणना स्थल के सामने भाजपा और कांग्रेस के कार्यालय बनाए गए थे. कांग्रेस को दो राउंड में बढ़त मिलने से कांग्रेसी कार्यालय में खुशी की लहर दौड़ गई. जबकि भाजपा कार्यालय में सुबह से ही उत्साह था और अन्य राउंड का इंतजार करने में लगे रहे. मतगणना स्थल से जैसे ही लाउडस्पीकर से राउंड पूरा होने के बाद वोट की घोषणा होती थी, तो कार्यकर्ता तुरंत कार्यालय के बाहर निकलकर उसे सुनते और खुशी जाहिर करते.

पुलिस कार्यकर्ताओं को बाहर भेजते नजर आए. वहीं, आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोग भी मतगणना स्थल के बाहर पैदल जाते नजर आए. वहीं, मतगणना के दौरान हापुड़ रोड पर सन्नाटा दिखाई दिया. वाहनों को आने और जाने की अनुमति नहीं थी. पुलिस व्यवस्था संभालती दिखाई दी.

 

गाजियाबाद न्यूज़ डेस्क