Gaziabad गर्मी से आंखों में एलर्जी और सूखापन के मामले बढ़े

Gaziabad गर्मी से आंखों में एलर्जी और सूखापन के मामले बढ़े
 
Gaziabad गर्मी से आंखों में एलर्जी और सूखापन के मामले बढ़े

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   बढ़ती गर्मी से आंखों में एलर्जी, खुजली और डाईनेस की परेशानी हो रही. एमएमजी और संयुक्त अस्पताल की ओपीडी में 70 प्रतिशत मरीज इन्हीं परेशानी के आ रहे. तापमान से आंखों में खून उतरने के मामले भी देखने को मिल रहे हैं.

सरकारी अस्पतालों की नेत्र ओपीडी में इन दिनों आंखों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे. संयुक्त अस्पताल में नेत्र सर्जन डॉ. शुचिता के पास  आंखें लाल होने की परेशानी का मरीज पहुंचा. मरीज को ना तो हाई ब्लड प्रेशर था और न आंख में चोट लगी थी. न ही खून पतला होने वाली किसी दवा का सेवन कर रहा था. नेत्र चिकित्सक का कहना है कि तेज गर्मी से सफेद बॉल में खून उतर आया है. उन्होंने मरीज को बर्फ की सेकाई और गर्मी में बाहर न निकलने की सलाह दी.

यह अकेला मामला नहीं है बल्कि एमएमजी और संयुक्त अस्पताल में एलर्जी, खुजली और आंखों में डाईनेस के 70 प्रतिशत मामले आ रहे. नों अस्पतालों में 350 मरीजों में से 250 इंफेक्शन के आ रहे. डॉक्टरों के मुताबिक, बढ़ते तापमान से इंफेक्शन हो सकता है. इसको ब्लड शॉट्स आईस और रेड आई भी कहते हैं. इसमें आंखों का सफेद हिस्सा लाल पड़ने लगता है. ऐसा आंखों की नसों में आई सूजन के कारण होता है.

ऐसे बचाव करें

● आंखों को धूल-मिट्टी और तेज धूप से बचाकर रखने की जरूरत

● बाहर जाते समय चेहरे को ढकना जरूरी

● धूप से आंखों को बचाने के लिए चश्मा लगाएं

● कांटेक्ट लेंसों के यूज से बचें

● आंखों में डॉक्टर की सलाह के हिसाब से कोई आई ड्रॉप डालते रहें

अधिक देर तक धूप में रहने से समस्या

मुख्य चिकित्सा अधिकारी और वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ. भवतोष शंखधर बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में रेड आई के मामले काफी बढ़ जाते हैं. सूरज की रोशनी के अधिक एक्सपोजर की वजह से यह परेशानी होती है. कई लोगों को किसी इंफेक्शन के कारण भी ये हो जाता है. उन्होंने बताया कि ये इंफेक्शन  साथ नों आंखों में भी हो सकता है. इसमें आंखें लाल हो जाती है. इससे जलन, खुजली, चुभन और आंखों से पानी आने की समस्या होने लगती है.

 

 

गाजियाबाद न्यूज़ डेस्क