Bhopal मानव संग्रहालय में गोल्फ कार्ट में संचालन सुविधा का हुआ शुभारंभ

Bhopal मानव संग्रहालय में गोल्फ कार्ट में संचालन सुविधा का हुआ शुभारंभ
 
Bhopal मानव संग्रहालय में गोल्फ कार्ट में संचालन सुविधा का हुआ शुभारंभ

भोपाल न्यूज डेस्क।। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानवता संग्रहालय देखने आने वाले आगंतुकों के लिए गोल्फ कार्ट सुविधा शुरू की गई है। यह सेवा मंगलवार को लॉन्च की गई। इससे दर्शक अब कम समय में अपनी पसंदीदा प्रदर्शनी देख सकेंगे। मानव संग्रहालय के निदेशक प्रो. अमिताभ पांडे ने बताया कि अब एंट्री नंबर एक से छह सीट और एंट्री नंबर दो से दस सीट तक एक-एक गोल्फ कार्ट की सेवा शुरू कर दी गई है। बाद में आवश्यकतानुसार वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस गोल्फ कार्ट में छह सीटर का किराया दो घंटे के लिए 300 रुपये और 10 सीटर का किराया दो घंटे के लिए 500 रुपये होगा.

इस अवसर पर गोल्फ कार्ट सेवा के प्रथम चरण का संचालन करने वाली संस्था डोलत राम इंजीनियरिंग के प्रतिनिधि देवाशीष शर्मा ने कहा कि गोल्फ कार्ट सेवाओं का लाभ समूह या व्यक्तिगत आधार पर लिया जा सकता है। टिकट की कीमत 50 रुपये प्रति व्यक्ति होगी, लेकिन यह सुविधा तभी मिलेगी जब सभी छह सीटें बुक हो जाएंगी। इससे पर्यटकों को विभिन्न प्रदर्शनी स्थलों तक सीधे पहुंचने और धूप, गर्मी या सर्दी में पैदल चलने की चिंता से मुक्ति मिलेगी। पहले जब पर्यटक पैदल प्रदर्शनी स्थल तक जाते थे तो उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब संग्रहालय में जाना और भी आरामदायक हो जाएगा।

ये रहेगा शेड्यूल
गोल्फ कार्ट सेवा सुबह 11 बजे एंट्री नंबर 1 और पहली पार्किंग स्थल, आदिवासी मुक्ताकाश प्रदर्शनी स्थल, हिमालय गांव, विथि कॉम्प्लेक्स, मंडपम, अवाराडी भवन, तटीय गांव, मारू गांव, मुक्ताकाश प्रदर्शनी स्थल और एंट्री नंबर से शुरू होगी। 2. दूसरी ट्रेन इन प्वाइंट्स से शुरू होकर प्रवेश संख्या एक पर पहुंचेगी. यह सेवा हर घंटे निर्बाध रूप से जारी रहेगी.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।