राजस्थान के पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: अब एक बार में ही मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

राजस्थान के पेंशनर्स को भी अब सरकारी कर्मचारियों की तरह तीन महीने का एडवांस पैसा लेने की सुविधा मिलेगी। पेंशनर्स अब तीन महीने की पेंशन एडवांस ले सकेंगे......
 
राजस्थान के पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: अब एक बार में ही मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान के पेंशनर्स को भी अब सरकारी कर्मचारियों की तरह तीन महीने का एडवांस पैसा लेने की सुविधा मिलेगी। पेंशनर्स अब तीन महीने की पेंशन एडवांस ले सकेंगे। रिटायर्ड कर्मचारी की जगह फैमिली पेंशन लेने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस मिल सकेगी।

 

पिछले दिनों सरकार के फैसले के बाद वित्त विभाग ने आज इसका सर्कुलर जारी कर दिया है। पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन का एडवांस पैसा लोन के तौर पर मिलेगा, जिसे अलग अलग किश्तों में चुकाना होगा।  सरकार ने ये फैसला हाल ही में लिया था. सरकार के फैसले के बाद वित्त विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है. राज्य में 8 लाख सरकारी कर्मचारी, 4.75 लाख पेंशनभोगी हैं. इनमें 3.22 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारी स्वयं पेंशनभोगी हैं, जबकि 1.53 लाख पारिवारिक पेंशनभोगी हैं। अभी तक सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को तीन महीने की सैलरी तक की रकम एडवांस मिलती थी, पेंशनर्स को यह सुविधा नहीं थी।

अग्रिम धनराशि ऋण के रूप में मिलेगी

पेंशनभोगियों को तीन महीने की पेंशन की अग्रिम धनराशि ऋण के रूप में मिलेगी। इसका भुगतान अलग-अलग किस्तों में करना होगा, जिसके लिए पेंशनभोगियों को एक विकल्प चुनना होगा। जिस महीने में एडवांस लिया जाएगा, अगले महीने की पेंशन की किस्त कटनी शुरू हो जाएगी.

आप घर बैठे एसएसओ आईडी के साथ आवेदन कर सकते हैं

पेंशनभोगियों को तीन महीने की पेंशन के बराबर धनराशि अग्रिम पाने के लिए एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन करना होगा। आप घर बैठे इसके माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. जो पेंशनभोगी इंटरनेट के जानकार नहीं हैं वे ई-मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पेंशनभोगियों को एसएसओ आईडी के साथ सरकार की एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (आईएफएमएस) 3.0 प्रणाली में लॉग इन करना होगा। सेवा प्रदाता को एक अंडरटेकिंग देनी होगी. आरएफएसडीएल के पोर्टल पर आवेदन कर अंडरटेकिंग कराई जा सकती है।