Gorakhpur सुबह की चाय...रात में जाम की आदत से टूट रहे पारिवारिक रिश्ते

Gorakhpur सुबह की चाय...रात में जाम की आदत से टूट रहे पारिवारिक रिश्ते
 
Gorakhpur सुबह की चाय...रात में जाम की आदत से टूट रहे पारिवारिक रिश्ते

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  पति-पत्नी के बीच तकरार की फरियाद थाने पर लेकर पहुंचने के कई मामलों में रिश्तों की उलझी गांठ पुलिस परामर्श करके बांध देती है. लेकिन कई मामले ऐसे होते हैं, जहां पुलिस भी चकरा जाती है. हाल के दिनों में पुलिस ऑफिस में  ऐसी शिकायतें आई हैं, जिनमें काउंसलिंग से सहमति नहीं बन पा रही है. शाहपुर इलाके में  पत्नी को पति की सुबह पांच बजे चाय पीने की आदत पसंद नहीं है, तो पिपराइच में पत्नी अपने पति की शराब पीने की आदत की वजह से रिश्ता तोड़ना चाहती है. अफसरों के निर्देश पर पुलिस अब भी इन्हें समझाने की कोशिश कर रही है, ताकि रिश्ते को बचाया जा सके.

 महीनें में आईं 173 शिकायतें, 49 टूटे रिश्ते जुड़े इस तरह के मामले सामने आने पर पुलिस की पहली कोशिश यही होती है कि रिश्तों को सुलह-समझौते से बचा लिया जाए. पुलिस का कहना है कि औसतन 55 प्रतिशत मामलों में परामर्श केंद्र में नों पक्षों के बड़े-बुजुर्ग के हस्तक्षेप से सुलह हो जाती है. सुलह नहीं हो पाने पर केस दर्ज होता है.  जनवरी 2024 से   तक पुलिस आफिस, आईजीआरएस के माध्यम से कुल 173 प्रार्थना पत्र परामर्श केंद्र में पहुंचे, जिसमें पति-पत्नी अपने रिश्ते को तोड़ना चाहते हैं. इसमें से अब तक 49 मामलों को परामर्श केंद्र में सुलह समझौता के आधार पर निपटाया गया है. वहीं, कोर्ट तक पहुंचे 67 मामलों में सुलह-समझौते के जरिए रिश्तों को जोड़ने में सफलता मिली है.

ऐसे काम करती है टीम काउंसलर योगेंद्र गौड़, मेनका अग्रहरि, केंद्र के अवनीश चौधरी, सिपाही अनिता यादव आदि की टीम है. टीम नों पक्ष को बुलाने के बाद काउंसिलिंग करती है. सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, नैतिक दायित्वों के पहलुओं पर समझाया जाता है. इसके साथ ही कानूनी उलझने भी बताई जाती हैं. फिर दंपती के तैयार होने पर समझौता कराकर साथ भेजा जाता है. नहीं मानने पर केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाती है.

 

 

गोरखपुर न्यूज़ डेस्क