Hisar कांग्रेस दिग्गजों में छिडी बहस, हुड्डा के भरोसे प्रत्याशियों की नाव

Hisar कांग्रेस दिग्गजों में छिडी बहस, हुड्डा के भरोसे प्रत्याशियों की नाव
 
Hisar कांग्रेस दिग्गजों में छिडी बहस, हुड्डा के भरोसे प्रत्याशियों की नाव

हिसार न्यूज डेस्क।। हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के चुनाव प्रचार पर निर्भर हैं। राज्य में सिरसा लोकसभा सीट एकमात्र ऐसी सीट है जहां पर हुड्डा अभी तक प्रचार करने नहीं गये हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने भी हुड्डा को सिरसा बुलाने की जरूरत नहीं समझी। अब पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और किरण चौधरी, जो एसआरके समूह का हिस्सा हैं, के साथ सिरसा में कुमारी शैलजा के लिए प्रचार कर रहे हैं।

चूंकि शैलजा सिरसा से सांसद रही हैं, इसलिए वह इस संसदीय क्षेत्र के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं। इसलिए उन्होंने अपनी पूरी ताकत चुनाव प्रचार में लगा दी है. कुरूक्षेत्र सीट भारत गठबंधन के खाते में गई है, जहां से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता चुनाव लड़ रहे हैं.

अपने चुनाव प्रचार के लिए हुड्डा, शैलजा और रणदीप ने कुरुक्षेत्र में दस्तक दे दी है, लेकिन पहली पंक्ति के इन नेताओं का मुख्य फोकस अपने निहित स्वार्थों और प्रभाव वाले लोकसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करना है. पढ़ें स्टेट ब्यूरो चीफ अनुराग अग्रवाल की रिपोर्ट...

दिन में कहीं भी और रात में रोहतक में रहने की कोशिश करते हैं हुड्डा.
राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। दीपेंद्र हुड्डा चौथी बार सांसद बनने के इरादे से मैदान में हैं. वह खुद तो प्रचार कर ही रहे हैं, लेकिन उनके पिता पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा भी रोहतक में डेरा डाले हुए हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में हुड्डा ने खुद सोनीपत से चुनाव लड़ा, जिसके कारण वह अपने बेटे दीपेंद्र के चुनाव पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सके और दीपेंद्र अपने पिता के चुनाव पर सोनीपत में ध्यान केंद्रित नहीं कर सके।

परिणामस्वरूप दोनों चुनाव हार गये। इस बार हुड्डा परिवार से दीपेंद्र ही रोहतक से चुनाव लड़ रहे हैं. दिन में तो हुड्डा प्रदेश में कहीं भी रह सकते हैं, लेकिन रात में उनकी कोशिश रोहतक में रहने की होती है, ताकि लोगों से मेलजोल बढ़ाया जा सके।

हुड्डा अपने पुराने मित्र सतपाल ब्रह्मचारी के चुनाव प्रचार को गति देने में जुटे हैं। सतपाल ब्रह्मचारी सोनीपत लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

ऐसे में दीपेंद्र हुड्डा को वोटों का फायदा होगा
हुडा ने सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी को टिकट दिया ताकि उन्हें रोहतक में ब्राह्मण वोट मिल सकें. हुड्डा हिसार में पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश जेपी के लिए भी प्रचार कर रहे हैं. जेपी सहारन हैं. हुडा को उम्मीद है कि अगर जेपी हिसार से चुनाव लड़ते हैं तो दीपेंद्र हुडा रोहतक में सहारन वोट हासिल कर सकते हैं।

रोहतक की भिवानी लोकसभा सीट से भी हुड्डा राव दान सिंह को टिकट देकर फायदा उठाना चाहते हैं, इसी तरह से भिवानी-महेंद्रगढ़ से पूर्व सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को टिकट देकर हुड्डा ने अपने दोस्त महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को टिकट दिया है. चुनाव मैदान में उतर चुके हैं.

राव दान सिंह अहीर हैं और रोहतक की कोसली विधानसभा सीट पर अहीरों का दबदबा है, जहां से दीपेंद्र पिछले लोकसभा चुनाव में करीब 75 हजार वोटों से हारे थे.

राव दान सिंह को अपने बेटे के लिए भिवानी से टिकट दिलवाने का फायदा हुड्डा रोहतक में उठाना चाहते हैं। जबकि एसआरके ग्रुप और बीरेंद्र सिंह ने अपनी राजनीतिक गतिविधियां केवल सिरसा तक ही सीमित रखी हैं।

15 के बाद खड़गे, राहुल और प्रियंका आएंगे हरियाणा
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल और प्रियंका गांधी का हरियाणा दौरा अभी तय नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि तीनों नेता 15 मई के बाद ही हरियाणा का दौरा करेंगे. रोहतक में प्रियंका गांधी का रोड शो कराने की योजना है तो अंबाला में खड़गे की रैली संभव है.

नेता दक्षिण और मध्य हरियाणा में राहुल गांधी की दो रैलियां और जीटी रोड बेल्ट पर एक रोड शो आयोजित करने का भी प्रयास कर रहे हैं। इस नेता के आने तक प्रत्याशियों की उम्मीदें हुड्डा पर टिकी हैं।

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।