Hisar जिला प्रशासन देगा नई मशीन, दो माह में शुरू होंगे अल्ट्रासाउंड सेवा, प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों को मिलेगी राहत

Hisar जिला प्रशासन देगा नई मशीन, दो माह में शुरू होंगे अल्ट्रासाउंड सेवा, प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों को मिलेगी राहत
 
Hisar जिला प्रशासन देगा नई मशीन, दो माह में शुरू होंगे अल्ट्रासाउंड सेवा, प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों को मिलेगी राहत

हिसार न्यूज डेस्क।। सात साल से अल्ट्रासाउंड सेवा बंद है, जिससे मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. विशेषज्ञों को तैनात किया गया है, लेकिन उनकी सेवाएं शुरू करने के लिए औपचारिकताएं अभी भी पूरी की जानी हैं और मशीनों की कमी को दूर किया जाना है। हालांकि, जिला स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन के सहयोग से सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा बहाल करने की योजना तैयार की है. जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग को नई मशीन उपलब्ध कराएगा। अधिकारियों का कहना है कि 10 सितंबर तक सेवा बहाल करने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा. डॉ. दीपिका ने दादरी में रेडियोलॉजिस्ट के पद पर ज्वाइन किया है। अभी तक उनकी डिग्री नहीं आई है. उन्हें लगभग एक महीने में डिग्री और डेढ़ महीने में एचएमसी से पंजीकरण मिलने की उम्मीद है। इस अवधि में जिला स्वास्थ्य विभाग प्रशासनिक सहयोग से नयी अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर लेगा. डीसी मंदीप कौर ने विभाग को नई मशीन उपलब्ध कराने पर सहमति जताई है। यदि तैयार योजना सिरे चढ़ी तो 10 सितंबर तक सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा बहाल हो जाएगी।

जब यह उपमंडल था तो यहां अल्ट्रासाउंड होता था, लेकिन जिला बनने के बाद इसे बंद कर दिया गया।
इस मामले का दिलचस्प पहलू यह है कि जब दादरी उपमंडल था, तब अल्ट्रासाउंड सिविल अस्पताल में होता था। जिले का दर्जा मिलने के कुछ ही दिन बाद यहां अल्ट्रासाउंड सेवा बंद कर दी गई। इसके बाद वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी. यह सेवा पिछले पांच वर्षों से स्थायी रूप से बंद है.

हर माह 2000 से अधिक मरीजों को लाभ मिलेगा
सिविल अस्पताल में 10 सितंबर से अल्ट्रासाउंड सेवा दोबारा शुरू होने पर जिले के मरीजों को अधिक राहत मिलेगी। सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 100 से अधिक अल्ट्रासाउंड होने की उम्मीद है। इस लिहाज से अगर महीने में 20 कार्य दिवस मान लिया जाए तो करीब दो हजार मरीजों को फायदा होगा और उन्हें निजी केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

नई मशीन की कीमत 30-35 लाख होगी
विशेषज्ञों के मुताबिक, बेहतर गुणवत्ता वाली नई अल्ट्रासाउंड मशीन की कीमत 25 लाख रुपये से शुरू होती है। सिविल अस्पताल के लिए करीब 35 लाख की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस नई मशीन खरीदने की योजना है। हालांकि अभी मशीन का चुनाव तय नहीं हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि प्रशासन से चर्चा के बाद ही मशीन के बारे में निर्णय लिया जाएगा। जिला प्रशासन नई अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध कराने पर सहमत हो गया है। जिला उपायुक्त मंदीप कौर के मार्गदर्शन में नई अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदने की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाएगी। दो माह के अंदर अल्ट्रासाउंड सेवा बहाल करने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा. - डॉ. नरेश, कार्यवाहक सीएमओ, चरखी

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।