Hisar हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम, हिसार-फतेहगढ़ और सिरसा में भी वर्षा हो सकती

Hisar हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम, हिसार-फतेहगढ़ और सिरसा में भी वर्षा हो सकती
 
Hisar हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम, हिसार-फतेहगढ़ और सिरसा में भी वर्षा हो सकती

हिसार न्यूज डेस्क।। राजस्थान (हरियाणा मौसम अपडेट) पर बारिश के दबाव के कारण शनिवार को हरियाणा के तीन जिलों में बारिश होने की संभावना है। राजस्थान के श्री गंगानगर से दो दिन तक चलने वाली धूल भरी हवाओं से हरियाणा परेशान रहा। जिससे राज्य को काफी नुकसान हुआ है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 9 जून से गर्मी बढ़ सकती है. जिससे तापमान बढ़ने की आशंका है. वहीं 20 जून के आसपास प्री-मानसून बारिश शुरू हो सकती है। इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. मौसम में बदलाव की संभावना के चलते भारतीय मौसम विभाग ने 8 जून को प्रदेश के सिरसा, फतेहाबाद और हिसार जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस समय राजस्थान पर बारिश का दबाव बना हुआ है जिससे आसपास के जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है। इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

28 जून के बाद मानसून आएगा
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डाॅ. मदन खीचड़ ने बताया कि प्री-मानसून 20 जून के आसपास आने की संभावना है. संभव है कि 28 जून से 3 जुलाई के बीच मानसून की बारिश शुरू हो जाए. इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है.

इससे फसलों को भी फायदा होगा
तूफान से नुकसान: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राज्य के बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा. प्रदेश में दो दिन तक चली धूल भरी हवाएं श्रीगंगानगर से होते हुए हरियाणा तक भी पहुंचीं। जिसके कारण यहां काफी नुकसान हुआ. बिजली निगम व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटा रहा।

रात में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी
तापमान में मामूली बढ़ोतरी शुक्रवार को धूप निकलने और गर्मी बढ़ने से रात और दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई। शुक्रवार को फरीदाबाद का तापमान 44.1 डिग्री और हिसार का 41.9 डिग्री रहा. रोहतक में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री दर्ज किया गया. रात का तापमान भी दो से तीन डिग्री तक बढ़ गया है।

​हरियाणा न्यूज डेस्क।।