राजस्थान का वो किला जिसके खजाने के चलते रातों-रात बेघर हुई थी वसुंधरा राजे, वीडियो में जाने इंदिरा गाँधी से कनेक्शन

बात 1975-76 की है. देश में आपातकाल लगा हुआ था. इस बीच, आयकर विभाग ने जयपुर राजपरिवार के महलों पर छापा मारा और सेना ने किले की तलाशी ली। केंद्र ने सेना की मदद से खजाने की तलाश में कुछ महीनों तक किले की खुदाई की। यह वही खजाना था...
 
राजस्थान का वो किला जिसके खजाने के चलते रातों-रात बेघर हुई थी वसुंधरा राजे, वीडियो में जाने इंदिरा गाँधी से कनेक्शन

राजस्थान न्यूज डेस्क !! बात 1975-76 की है. देश में आपातकाल लगा हुआ था. इस बीच, आयकर विभाग ने जयपुर राजपरिवार के महलों पर छापा मारा और सेना ने किले की तलाशी ली। केंद्र ने सेना की मदद से खजाने की तलाश में कुछ महीनों तक किले की खुदाई की। यह वही खजाना था जो राजा मानसिंह अफगानिस्तान पर आक्रमण करते समय अपने साथ लाए थे। आख़िरकार एक दिन जयपुर-दिल्ली हाईवे बंद कर दिया गया. तब चर्चा हुई कि केंद्र सरकार लोगों को धोखा देकर उस बंद हाईवे से ट्रक से खजाना दिल्ली ले गयी है. लेकिन सरकार ने इस बात से साफ इनकार कर दिया कि उन्हें किले से कोई खजाना मिला है. फिर सवाल उठा कि अगर खजाना मिला नहीं तो गया कहां? कई लोगों ने आरटीआई लगाकर सरकार से खजाने के बारे में जानना चाहा, लेकिन विभाग हर बार यह हवाला देते रहे कि उनके पास इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है.

इतिहासकारों का कहना है कि जयपुर के राजा मानसिंह (प्रथम), जो अकबर के दरबार में एक सेनापति थे, ने मुगल सम्राट के आदेश पर अफगानिस्तान पर हमला किया। वही अफगानिस्तान, जिस पर अब तालिबान का कब्जा है. तब उस क्षेत्र को जीतने के बाद राजा मानसिंह को बहुत सारी संपत्ति प्राप्त हुई। उन्होंने इसे दिल्ली दरबार को सौंपने के बजाय अपने पास ही रख लिया। जयगढ़ किले के निर्माण के बाद यह कहा जाने लगा कि जल संरक्षण के लिए बनाए गए विशाल तालाबों में सोना-चांदी और हीरे-जवाहरात छिपे हुए हैं।

देश की आजादी के बाद भी जयगढ़ किले के खजाने की चर्चा अक्सर होती रही। इस समय जयपुर राजवंश के प्रतिनिधि राजा सवाई मान सिंह (द्वितीय) और उनकी पत्नी गायत्री देवी थे। 'स्वतंत्र पार्टी' के ये दोनों सदस्य कांग्रेस के कट्टर विरोधी थे। गायत्री देवी ने जयपुर से कांग्रेस उम्मीदवार को तीन बार हराया था और लोकसभा सदस्य बनीं। अतः इस दौरान राजपरिवार के रिश्ते कांग्रेस पार्टी से बहुत ख़राब चल रहे थे।

जब देश में आपातकाल लगा तो गायत्री देवी ने इसका विरोध किया। इस कारण इंदिरा गांधी सरकार ने आयकर विभाग को शाही परिवार की संपत्ति की जांच करने का आदेश दिया। 1976 में इस सरकारी कार्रवाई में सेना की एक इकाई भी शामिल थी. इसे जयगढ़ किले में खजाना ढूंढने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उस वक्त सेना ने जयगढ़ किले और उसके आसपास तीन महीने तक सर्च ऑपरेशन चलाया था.

खजाने की खोज के बाद, सरकार ने औपचारिक रूप से घोषणा की कि किले से कोई संपत्ति बरामद नहीं हुई है। बाद में जब सेना के भारी वाहनों को दिल्ली लाने के लिए दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया, तो यह व्यापक चर्चा हुई कि सेना के वाहन शाही संपत्ति थे। लेकिन बाद में इसकी कभी पुष्टि नहीं हुई और अब तक ये एक रहस्य ही बना हुआ है.