Durg गूगल सर्च से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर हटाने पर नोडल अधिकारी को आइजी ने भेजा नोटिस

Durg गूगल सर्च से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर हटाने पर नोडल अधिकारी को आइजी ने भेजा नोटिस
 
Durg गूगल सर्च से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर हटाने पर नोडल अधिकारी को आइजी ने भेजा नोटिस

दूर्ग न्यूज डेस्क।। दुर्गा आईजी रामगोपाल गर्ग ने गूगल के नोडल अधिकारी को नोटिस भेजा है. उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 79 का अनुपालन करने के लिए कहा गया है। साथ ही फर्जी कस्टमर केयर नंबर को गूगल सर्च पेज से हटाने के लिए भी कहा। साथ ही उन्होंने आम जनता से साइबर सतर्कता अभियान से जुड़ने की अपील की है.

आईजी ने कहा कि गूगल को खोज पृष्ठों पर प्रदर्शित फर्जी ग्राहक सेवा नंबरों के कारण होने वाली धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। आईजी ने पत्र के माध्यम से कहा कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले साइबर ठग प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के ग्राहक सेवा नंबरों की नकल करने के लिए Google प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। वे अपडेट के नाम पर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं।

Google खोज परिणामों के शीर्ष पर नकली नंबर दिखाने के लिए धोखेबाज अक्सर Google विज्ञापनों का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता Google खोज परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन नकली नंबरों को असली ग्राहक सेवा नंबर समझने की गलती करते हैं।

परिणामस्वरूप, वे अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी देकर धोखेबाजों के जाल में फंस जाते हैं। आईटी अधिनियम की विभिन्न धाराओं का हवाला देते हुए, आईजीए ने Google से कहा कि समाज पर ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, Google के लिए नागरिकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना आवश्यक है।

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।