Jamshedpur में गांव की बजाय शहर में ज्यदातर राशन कार्ड फर्जी

Jamshedpur में गांव की बजाय शहर में ज्यदातर राशन कार्ड फर्जी
 
Jamshedpur में गांव की बजाय शहर में ज्यदातर राशन कार्ड फर्जी

जमशेदपुर न्यूज डेस्क।।  पूर्वी सिंहभूम में राशन की कालाबाजारी (अनाज काटने का कारोबार) जारी है. पिछले तीन वर्षों में गड़बड़ी और विभागीय कार्रवाई के आंकड़ों की बात करें तो शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. इनमें गोलमुरी सह जुगसलाई और जमशेदपुर अक्षेस में ऐसे राशन कार्डधारियों की संख्या सबसे अधिक है, जिन्होंने छह माह से अधिक समय से राशन नहीं उठाया है. जुगसलाई नगर परिषद और मानगो नगर निगम क्षेत्र में भी ऐसे राशन कार्ड के मामले हैं, जिनकी पहचान ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम से हुई है. पिछले तीन वर्षों में छह हजार से अधिक राशन कार्ड रद्द किये जाने के बावजूद अनाज उठाव का धंधा बंद नहीं हो रहा है. वह भी उस स्थिति में जब राशन कार्ड बनाने और खाद्यान्न वितरण की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन है। बताया जाता है कि अनाज काटने का कारोबार सेटिंग-गेटिंग से चलता है।

भुइंडीह नंदनगर इलाके से 13 क्विंटल (26 बोरा चावल) अनाज की जब्ती भी इसी सेट-गेटिंग का नतीजा है. जिस पीडीएस डीलर की दुकान से 26 बोरा चावल जब्त किया गया, उसका आवंटन मात्र 30 किलो है. लेकिन बर्मा माइंस स्टेट फूड कॉरपोरेशन के गोदाम, डोर स्टेप डिलीवरी एजेंट और पीडीएस डीलर इस बात पर चुप्पी साधे हुए हैं कि फुलप्रूफ सिस्टम के बावजूद 1300 किलो चावल विभाग तक कैसे पहुंच गया। हालांकि एसडीओ की छापेमारी के दौरान मामले का खुलासा हुआ और अब कार्रवाई से पहले पूरे मामले की जांच की जा रही है, कहा जा रहा है कि जांच के बाद जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

तीनों के शो कॉज का जवाब आज सौंपा जाएगा.
बर्मा माइंस राज्य खाद्य निगम गोदाम, भुइयांडीह नंदनगर में 13 क्विंटल हरा राशन कार्ड सामग्री जब्त करने के मामले में डोर स्टेप डिलीवरी एजेंट और पीडीएस डीलर सोमवार को शो कॉज करेंगे। धालभूम सब डिवीजन एसडीओ पारुल सिंह ने तीनों को 24 घंटे के अंदर कारण बताओ और जवाब देने का आदेश दिया।

झारखंड न्यूज डेस्क।।