Indore पांच महीने बाद एमए फर्स्ट प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट घोषित किए, एमकॉम-एमएससी का इंतजार

Indore पांच महीने बाद एमए फर्स्ट प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट घोषित किए, एमकॉम-एमएससी का इंतजार
 
Indore पांच महीने बाद एमए फर्स्ट प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट घोषित किए, एमकॉम-एमएससी का इंतजार

इंदौर न्यूज़ डेस्क !!  देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में परीक्षा और मूल्यांकन से जुड़ी व्यवस्था पटरी से उतर गई है। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों को रिजल्ट के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। इन दिनों जनवरी में आयोजित पोस्ट ग्रेजुएट फर्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न एमए कोर्सेज के नतीजे घोषित किए गए हैं। पिछले पांच महीनों में छात्र तीन से चार बार विश्वविद्यालय अधिकारियों के पास जा चुके हैं। हालांकि एमकॉम-एमएससी का रिजल्ट अगले कुछ दिनों में घोषित कर दिया जाएगा. जनवरी-फरवरी के बीच यूनिवर्सिटी ने एमए, एमकॉम, एमएससी पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित कीं।

शिक्षक चुनाव ड्यूटी पर थे
दोनों सेमेस्टर को मिलाकर कुल चालीस हजार छात्र हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने के कारण यूनिवर्सिटी को उनकी कॉपियां जांचने में पांच महीने लग गए। जिससे मूल्यांकन कार्य प्रभावित हुआ। चुनाव के बाद प्रवेश प्रक्रिया को लेकर विश्वविद्यालय पर स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम घोषित करने का दबाव था। जिसके कारण स्नातकोत्तर परीक्षा के परिणाम घोषित करने में समय लग गया। जून के अंतिम सप्ताह से विश्वविद्यालय ने एमए, एमकॉम, एमएससी तीसरे सेमेस्टर के परिणाम घोषित करना शुरू कर दिया है।

बाकी नतीजे कुछ दिनों में आ जाएंगे
जुलाई के पहले सप्ताह में एमए हिंदी साहित्य, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान का परीक्षा परिणाम आ गया है। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. अशेष तिवारी का कहना है कि कुछ ही दिनों में एमकॉम-एमएससी का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों को समीक्षा का मौका दिया जाएगा। उनका कहना है कि दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त में होनी है. इन दिनों में विद्यार्थियों से आवेदन भरवाए जाएंगे।

दूसरे वर्ष का रिजल्ट 25 जुलाई के बाद आएगा
स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा सम्पन्न। विवि प्रशासन ने मूल्यांकन शुरू कर दिया है। बीबीए-बीसीए, बीजेएमएसी, बीएसडब्ल्यू के नतीजे 25 जुलाई के बाद घोषित किये जायेंगे. मूल्यांकन केंद्र को उनकी कॉपियां जांचने के लिए 20 जुलाई तक की समयसीमा दी गई है.

मध्य प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!