Kamrup आईआईटी गुवाहाटी इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने तेल टैंक रखरखाव के लिए रोबोट पेश किया

Kamrup आईआईटी गुवाहाटी इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने तेल टैंक रखरखाव के लिए रोबोट पेश किया
 
Kamrup आईआईटी गुवाहाटी इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने तेल टैंक रखरखाव के लिए रोबोट पेश किया

असम न्यूज़ डेस्क, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IITG) के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, बीटा टैंक रोबोटिक्स ने पेट्रोलियम टैंकों को कुशलतापूर्वक बनाए रखने और साफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए दो अत्याधुनिक रोबोटिक समाधानों का अनावरण किया है। रोबोट खतरनाक मानव प्रवेश की आवश्यकता को समाप्त कर देते हैं। यह नवाचार तेल उद्योग में क्रांति लाने, सुरक्षा, लागत-प्रभावशीलता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ाने के लिए तैयार है।

2019 में आईआईटीजी-टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर में स्थापित बीटा टैंक रोबोटिक्स ने ऑयल इंडिया लिमिटेड के 'स्टार्टअप पोषण, सक्षम और हैंडहोल्डिंग (एसएनईएच)' कार्यक्रम के तहत फंडिंग हासिल की। इन रोबोटों का महत्व पेट्रोलियम टैंकों में मानव प्रवेश से जुड़े जोखिमों को कम करने की उनकी क्षमता में निहित है, एक ऐसी स्थिति जिससे प्रमुख तेल निगम अक्सर संभावित देनदारियों और प्रतिष्ठित खतरों के कारण जूझते हैं।

वर्तमान में बीटा टैंक रोबोटिक्स द्वारा पेश किए गए दो अभिनव समाधान एक रोबोट हैं जो कच्चे तेल टैंक के निचले कीचड़ को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और दूसरा रोबोट पानी धोने और रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप टैंकों को अलग करने में विशेष है। इन रोबोटों को अपने वैश्विक समकक्षों की तुलना में विशिष्ट लाभ हैं।

आईआईटीजी - टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर के अध्यक्ष प्रोफेसर सेंथिलमुरुगन ने बीटा टैंक रोबोटिक्स की यात्रा की सराहना की और उनकी सफलता में पारिस्थितिकी तंत्र की भूमिका पर प्रकाश डाला। बीटा टैंक रोबोटिक्स के संस्थापक कैप्टन डी. चन्द्रशेखर ने इन रोबोटों को बनाने का अपना दीर्घकालिक सपना व्यक्त किया, जो अंततः ऑयल इंडिया के समर्थन के कारण वास्तविकता बन गया।
कामरूप न्यूज़ डेस्क!!!