Kanpur एक क्लिक में घर बैठे खरीदें 10 रुपये के पोस्टल ऑर्डर

Kanpur एक क्लिक में घर बैठे खरीदें 10 रुपये के पोस्टल ऑर्डर
 
Kanpur एक क्लिक में घर बैठे खरीदें 10 रुपये के पोस्टल ऑर्डर

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   जनसूचना के लिए 10 रुपये का पोस्टल ऑर्डर घर बैठे खरीद सकते हैं. एक क्लिक पर पोस्टल ऑर्डर का प्रिंट आपके हाथ में होगा. डाकघर विभाग में यह सुविधा पहले से उपलब्ध है पर जानकारी के अभाव में लोग डाकघर से पोस्टल ऑर्डर खरीद रहे थे. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक इंडिया पोस्टल ऑर्डर (ई-आईपोओ) का प्रयोग करें.

प्रधान डाकघर में कुछ माह पहले 10, 20 रुपये के पोस्टल ऑर्डर की कमी हो गई थी. मजबूरी में लोगों को 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर खरीदने पड़ रहे थे. यह सब ई-आईपीओ का प्रचार-प्रसार न होने से हुआ. डाकघर के काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने भी 10 रुपये का पोस्टल ऑर्डर ई-आईपीओ से खरीदने की जानकारी किसी को नहीं दी.

कैसे खरीदें ई-आईपीओ : उपभोक्ता डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाएं. ई-आईपीओ विकल्प को चुनें. रजिस्ट्रेशन के बाद पोस्टल ऑर्डर खरीद सकते हैं. जिसके नाम से पोस्टल ऑर्डर बनाना होता है, रजिस्ट्रेशन उसी के नाम से होना चाहिए. पोस्टल ऑर्डर की डिटेल्स भरें. ड्रॉप डाउन ऑप्शन में मिनिस्ट्री सर्च करें. क्यूआर कोड के जरिए यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं.

नदी में डूबे मौसा भतीजा लापता

चौबेपुर के बाचीपुर गांव में खेत में पानी लगाने के बाद पांडु नदी में हाथ-पैर धोने गए मौसा-भतीजा पैर फिसलने से नदी में जा गिरे. मौसा का शव ग्रामीणों ने बाहर निकाल लिया, जबकि भतीजा लापता है.

कल्याणपुर के बारासिरोही निवासी 45 वर्षीय भजनलाल के साढ़ू मान सिंह देवकली में रहते हैं. देवकली के पास भजनलाल ने खेती बटाई पर ले रखी है.  की शाम भजनलाल देवकली पहुंचे थे.  सुबह अपने 18 वर्षीय भतीजे के साथ खेत में पानी लगाने गए थे. पानी लगाने के बाद जीन पाइप समेट कर मौसा-भतीजा पास बह रही पांडु नदी में हाथ-पैर धोने गए. चेकडैम में पैर फिसलने से दोनों तेज बहाव में पानी में जा गिरे.

 

 

कानपूर न्यूज़ डेस्क