यहाँ जानिए, क्यों झुंझुनू जिले में उठ रहे मिट्टी में बुलबुले?

राजस्थान के बीकानेर के सहजरासर गांव में हुए भूस्खलन के बाद झुंझुनू शहर का मंडावा मोड चर्चा का विषय बन गया है. यहां आरटीडीसी कार्यालय के सामने सड़क किनारे उठ रहे मिट्टी के गुबारों की जांच के लिए भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग की एक टीम जयपुर से झुंझुनूं आई........
 
यहाँ जानिए, क्यों झुंझुनू जिले में उठ रहे मिट्टी में बुलबुले?
झुंझुनू न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान के बीकानेर के सहजरासर गांव में हुए भूस्खलन के बाद झुंझुनू शहर का मंडावा मोड चर्चा का विषय बन गया है. यहां आरटीडीसी कार्यालय के सामने सड़क किनारे उठ रहे मिट्टी के गुबारों की जांच के लिए भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग की एक टीम जयपुर से झुंझुनूं आई। टीम ने अलग-अलग उपकरणों से मौके की जांच की। दबाव और वायुदाब निर्धारित करें। मिट्टी का तापमान भी जांचा गया। बाद में जेसीबी से गड्ढा खोदकर अलग-अलग स्थानों से मिट्टी के नमूने लिए गए। अब टीम मिट्टी के नमूनों की लैब में जांच कराएगी। इसके अलावा मशीनों से की गई जांच से भी निष्कर्ष निकाला जाएगा। तभी पता चलेगा कि मिट्टी में बुलबुले क्यों उठ रहे थे। ये बुलबुले पिछले 7 मई से ही उठ रहे हैं. जब दूध में दूध गर्म होता है, उस समय वे अधिक जागते हैं। एसडीएम सुमन सोनल ने कहा कि टीम ने जांच की है. अभी कारणों का पता नहीं चल पाया है.

सर्वेक्षण टीम के साथ एसडीएम सुमन सोनम, भू-जल वैज्ञानिक अतुल धवन, सेवानिवृत्त भू-जल वैज्ञानिक कुम्भाराम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय विभाग एवं नगर परिषद के अधिकारी मौके पर मौजूद थे। जांच टीम जब मौके पर पहुंची तो बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए। टीम ने वहां मौजूद लोगों से भी जानकारी जुटाई है।

एक पाइप निकला

जब जेसीबी से गड्ढा खोदा गया तो मौके पर टेलीफोन लाइन का पाइप निकला। एक पाइप खाली था, जबकि कई जगह पुराने तार थे। वहीं, जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सड़क पर डिवाइडर के पास जमीन के अंदर से पुरानी पेयजल पाइपलाइन आ रही है, वह अभी भी काम कर रही है. जहां बुलबुले उठ रहे हैं वहां से कुछ दूरी पर सीवर लाइन भी है। टीम सीवरेज लाइन का ले-आउट मैप भी ले गई है।