Kochi राहुल गांधी के वायनाड रोड शो से पार्टी के झंडे हुए गायब

Kochi राहुल गांधी के वायनाड रोड शो से पार्टी के झंडे हुए गायब
 
Kochi राहुल गांधी के वायनाड रोड शो से पार्टी के झंडे हुए गायब

कोच्ची न्यूज़ डेस्क ।। तीन अप्रैल (भाषा) कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बुधवार को यहां रोड शो 2019 के कार्यक्रम से बिल्कुल अलग था, जिसमें सहयोगी आईयूएमएल के हरे झंडों की संख्या भीड़ में कांग्रेस पार्टी से अधिक थी। इस बार रोड शो के दौरान दोनों पार्टियों के झंडे नजर नहीं आए. कांग्रेस की सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) सहित यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के सभी प्रमुख घटकों ने वायनाड के कलपेट्टा में आयोजित रोड शो में भाग लिया। यूडीएफ कार्यकर्ताओं ने मुख्य रूप से राहुल गांधी और कांग्रेस के चुनाव चिन्ह 'हाथ' की तस्वीरों वाली तख्तियां पकड़ रखी थीं। पार्टी कार्यकर्ताओं ने झंडों की जगह अलग-अलग रंगों के गुब्बारे थाम रखे थे.

कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा कि 2019 में चुनाव प्रचार के दौरान, वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह ने केरल के एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए गांधीजी की आलोचना की थी, उन्होंने टिप्पणी की थी कि क्षेत्र में एक रैली के दौरान यह पहचानना मुश्किल था कि यह भारत है या पाकिस्तान। शाह ने परोक्ष रूप से कांग्रेस नेता के रोड शो के दौरान आईयूएमएल के हरे झंडे की मौजूदगी का जिक्र किया। सूत्रों ने कहा कि भाजपा की ओर से ऐसी संभावित नकारात्मक प्रतिक्रियाओं की चिंताओं के कारण कांग्रेस ने इस बार रैलियों और रोड शो के दौरान झंडा नहीं प्रदर्शित करने का फैसला किया है। सूत्र ने कहा कि डर है कि अगर झंडा प्रदर्शित किया गया तो भाजपा इसे राहुल गांधी के खिलाफ 'प्रचार' करने के अवसर के रूप में इस्तेमाल कर सकती है।

इस बीच, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने गांधी के रोड शो में गठबंधन सहयोगी आईयूएमएल के झंडे नहीं दिखाने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला और आरोप लगाया कि यह कदम उत्तर भारत में इसके परिणामों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने कहा, “अगर झंडे प्रदर्शित किए गए होते, तो आईयूएमएल का झंडा कांग्रेस के झंडे को ढक देता। अगर कांग्रेस का झंडा और IUML का झंडा लगा होता तो उत्तर भारत में क्या दृश्य होता? इसलिए, उन्होंने रोड शो के दौरान कांग्रेस या आईयूएमएल के झंडे नहीं ले जाने का फैसला किया।'' सीपीआई (एम) नेता पर पलटवार करते हुए, कांग्रेस विधायक टी सिद्दीकी ने कहा कि इस तरह की टिप्पणियों से उस पार्टी की 'गंदी राजनीति' उजागर होती है।

सिद्दीकी ने एक समाचार चैनल से कहा, ''झंडा नहीं बल्कि चुनाव चिह्न मायने रखता है। उनके पास कोई और मुद्दा नहीं है इसलिए वो गंदी राजनीति कर रहे हैं.' यूडीएफ में कई पार्टियां हैं. चूंकि राहुल गांधी हमारे उम्मीदवार हैं और हाथ हमारा चुनाव चिन्ह है, इसलिए हमने एक उम्मीदवार, एक चिन्ह (रोड शो के लिए) तय किया है।

केरला न्यूज़ डेस्क ।।