जोधपुर में गर्मी के चलते वन्यजीवों का बदल गया रूटीन

इस भीषण गर्मी का आम आदमी के जीवन के साथ-साथ वन्यजीवों पर भी खासा असर पड़ रहा है. इस बीच, जोधपुर की भीषण गर्मी के बीच प्रदेश के एकमात्र माचिया बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए उन्हें वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है.......
 
जोधपुर में गर्मी के चलते वन्यजीवों का बदल गया रूटीन
जोधपुर न्यूज़ डेस्क !!! इस भीषण गर्मी का आम आदमी के जीवन के साथ-साथ वन्यजीवों पर भी खासा असर पड़ रहा है. इस बीच, जोधपुर की भीषण गर्मी के बीच प्रदेश के एकमात्र माचिया बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए उन्हें वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. इस भीषण गर्मी में शेर, बाघ, भालू सहित अन्य जंगली जानवरों को पशु चिकित्सकों की सलाह से गर्मी के मौसम को देखते हुए आहार दिया जा रहा है।

गर्मी में पशुओं का विशेष ख्याल रखें

जोधपुर में पारा आमतौर पर 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है. वहीं, इन दिनों अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक होने के कारण इन वन्यजीवों को गर्मी से राहत देने के लिए कूलर भी लगाए गए हैं। पिंजरे में पानी के झरने भी लगाए गए हैं। इसके अलावा मांसाहारी और शाकाहारी वन्य जीवों को गर्मी के मौसम के अनुसार अधिक तरल और पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। ताकि उसे डिहाइड्रेशन या गर्मी की समस्या न हो.

लू से बचने का प्रयास करें

पशुचिकित्सक डाॅ. गीता चौधरी ने कहा कि हमने इस भीषण गर्मी में वन्य जीवों को राहत देने के लिए सभी वन्यजीव केंद्रों (पिंजरे) में कूलर लगाए हैं। शाकाहारी वन्यजीवों में तरबूज, ककड़ी, खरबूज जैसे उच्च जल सामग्री वाले फल और सब्जियां शामिल हैं। इलेक्ट्रोलाइट पानी और सप्लीमेंट भी दिए जा रहे हैं। ताकि वन्यजीवों को लू से बचाया जा सके।

एक बाघ जलाशय में अठखेलियाँ कर रहा है

सूर्यनगरी की भीषण गर्मी से बचने के लिए शेर, बाघ और अन्य जंगली जानवर माचिया जैविक उद्यान में जलाशयों में विचरण करते नजर आ रहे हैं। पर्यटक भी इन वन्य जीवों के नमूनों को अपने कमरों में कैद करते हुए देखे जाते हैं। माचिया बायोलॉजिकल पार्क प्रशासन द्वारा इन जल निकायों की नियमित रूप से सफाई भी की जाती है। थार रेगिस्तान की इस भीषण गर्मी में बर्फीले इलाके के भालुओं ने भी गर्मी से राहत पाने के लिए अपने आहार में बड़ा बदलाव किया है। जिसमें बाजरे की चीनी (ब्रेड) और शुद्ध शहद (शहद) के साथ फल भी दिए जा रहे हैं.