Lucknow यूपी के कुशल युवाओं की विदेश में मांग

Lucknow यूपी के कुशल युवाओं की विदेश में मांग
 
Lucknow यूपी के कुशल युवाओं की विदेश में मांग
 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में आयोजित वृहद रोजगार मेले में कहा कि शासन ने व्यावसायिक शिक्षा विभाग के माध्यम से इजरायल, रूस, जर्मनी से संवाद स्थापित कर युवाओं को रोजगार के लिए वहां भेजने का कार्य किया है. इजरायल ने 1200 युवाओं के अपने लक्ष्य के सापेक्ष उत्तर प्रदेश से 5000 युवाओं का चयन किया है. वहां इन युवाओं को नि:शुल्क भोजन व आवास के साथ 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन प्राप्त होगा. यहां के युवा आईटीआई करके 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह कमाएंगे, इससे उनके घर के साथ-साथ पूरे गांव, राज्य व राष्ट्र में खुशहाली आएगी.
जर्मनी में भी अच्छे नर्सिंग प्रोफेशनल्स की अत्यधिक मांग है. हमें इसके लिए ध्यान देना होगा.  प्लेसमेंट सेल के माध्यम से युवाओं की करियर काउंसलिंग कर उनको देश व विदेश में रोजगार के अवसर से जागरूक कराना होगा. युवाओं को उस देश की भाषा सीखने के लिए भी प्रशिक्षित करने के कार्यक्रम शुरू करने होंगे. प्रशिक्षण के दौरान ही युवाओं को उस देश की भाषा सिखा दी जाएगी, तो उन्हें बेहतरीन पैकेज मिलेगा. उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व व दक्षिण पूर्व एशिया में भी कुशल युवाओं की मांग है.
प्रयागराज में धरने से छात्रों का फेंका सामान


इलाहाबाद विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी गेट के सामने धरने पर बैठे छात्रों को  सुरक्षाकर्मियों ने जबरन हटा दिया. सुबह छात्रों की संख्या कम होने के कारण सुरक्षाकर्मियों ने उनकी दरी व गद्दे भी फेंक दिए. छात्र नेता सुधीर यादव को चार सुरक्षाकर्मियों ने हाथ और पैर पकड़कर सड़क की दूसरी ओर बैठा दिया. सुधीर दिव्यांग हैं. बीते 30  से लाइब्रेरी गेट के सामने छात्रों का प्रदर्शन चल रहा है.
18 स्टेशनों पर लिफ्ट व एस्केलेटर लगेंगे
बजट में रेलवे ने यूपी के लिए 19575 करोड़ का बजट जारी किया है. ऐसे में उत्तर मध्य रेलवे में विकास कार्यों के लिए सबसे ज्यादा रुपये आवंटित होंगे. इसका फायदा एनसीआर के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों को मिलना तय है. तीनों मंडलों के 18 और स्टेशनों पर लिफ्ट-एस्केलेटर लगाने की तैयारी है. प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल के छह-छह स्टेशन चुने जा रहे हैं.


लखनऊ न्यूज़ डेस्क