Lucknow कलंक की कलम से शिक्षा विभाग पर लग रहा दाग

Lucknow कलंक की कलम से शिक्षा विभाग पर लग रहा दाग
 
Lucknow कलंक की कलम से शिक्षा विभाग पर लग रहा दाग

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  फर्जी शिक्षक नियुक्ति घोटाले में  मदन मोहन अग्रवाल इंटर कॉलेज में कार्यभार ग्रहण कर चुकी विनीता देवी ने 2.59 लाख का चेक प्रबंधक को भेज दिया. साथ ही यह भी कहा कि हमारी सुनवाई भी की जाए. नौ में  ने कार्यभार ग्रहण किया था जिसमें से  को ही वेतन मिला था.

घोटाले की पुलिस जांच  शुरू हो गई थी.  निलंबित चल रहे कार्यालय के प्रधान सहायक राजन टंडन और डीआईओएस द्वितीय के प्रधान सहायक सुनील कुमार से पुलिस को पूछताछ करनी थी. इसके लिए नों को नोटिस जारी कर दी गई थी. पर चुनावी व्यस्तता के चलते इसे  तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि वेतन रिकवरी का पत्र मदन मोहन अग्रवाल इंटर कॉलेज के प्रबंधक को भेजा गया था. उन्हें फर्जी शिक्षिका से भुगतान की धनराशि वसूलनी है. प्रबंधक को ही इसे राज्य कोष में जमा कराना होगा. प्रबंधक को अपने स्तर से विधिक कार्रवाई भी करनी होगी. वैसे हमारे स्तर से प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है.

 

नया नहीं है परीक्षाओं में अंकों को बढ़ाने का खेल

 

डीएलएड (बीटीसी) की परीक्षाओं में अंक बढ़ाने का खेल नया नहीं है. पूर्व में इस तरह की शिकायतें सामने आती रही हैं. पर हमेशा जांच के बाद बड़ी कार्रवाई नहीं हुई. प्रथम, तृतीय सेमेस्टर के अगस्त व सितंबर 2023 में हुए मूल्यांकन के अंक चिटों में हेराफेरी के आरोप में डायट के  प्रवक्ता निलंबित किए गए.

पूरे प्रकरण की जांच तो सप्ताह भर में पूरी हो गई थी. पर एक्शन लेने में आठ माह का समय लग गया. तब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने आठ माह  प्रवक्ताओं को निलंबित किया. इस पूरे प्रकरण में कई बार प्राथमिकी भी दर्ज कराने की बात आई लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई.

डायट प्रवक्ता अरुण विक्रम सिंह, इंदरजीत सिंह और संतोष कुमार सरोज को निलंबित किया गया है. जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) नरवल में 107 कॉपियों के अंकों में गड़बड़ी पाई गई थीं. इससे पहले डीएलएड प्रशिक्षण बैच 2019, परीक्षा वर्ष 2021 के 24 छात्रों के अंक बढ़ाए जाने के आरोप लगे थे. विशेषज्ञों से कॉपियां जंचवाई गईं तो पोल खुली थी.

लखनऊ न्यूज़ डेस्क