Allahbad महात्मा गांधी ने देश को एक सूत्र में पिरोया : पंकज द्विवेदी

Allahbad महात्मा गांधी ने देश को एक सूत्र में पिरोया : पंकज द्विवेदी
 
Allahbad महात्मा गांधी ने देश को एक सूत्र में पिरोया : पंकज द्विवेदी
 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  माघ मेला में आयोजित कांग्रेस सेवा दल के विशेष समर्थ प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन वक्ताओं ने विचार व्यक्त किये. मुख्य वक्ता समाजवादी चिंतक वाराणसी के आचार्य पंकज द्विवेदी ने ऋषि और कृषि विषय पर विचार व्यक्त किए. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी एक ऋषि की तरह देश को एक सूत्र में पिरोया. जी-20 सम्मेलन में विश्व के 22 देशों के प्रमुखों ने गांधीजी की समाधि पर नमन कर उनका मान बढ़ाया. मुख्य अतिथि पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा कि कांग्रेस सेवा दल भविष्य के राष्ट्रव्यापी संघर्षों में कांग्रेसी संस्कृति को समेटे हुए है. इस अवसर पर उन्होंने स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया. संचालन डॉ. प्रमोद पांडे ने किया. पूर्व विधायक विजय प्रकाश, कर्मचारी नेता सुभाष पांडे, जिला अध्यक्ष अरुण तिवारी, सतीश बिंद, अनिल देव त्यागी, लक्ष्मी नारायण दीक्षित आदि रहे.
कई राज्यों के पर्यावरणविदों का संगम में समागम

माघ मेला में सेक्टर पांच स्थित स्वामी अधोक्षजानंद के शिविर में दो दिवसीय प्रकृति, धर्म, आध्यात्म पर मंथन किया गया. नेपाल सहित देश के आठ प्रांतों से आए प्रकृति प्रेमियों ने पौधरोपण की अपील करते हुए छोटी नदियों व जल संरक्षण पर विचार साझा किए. डॉ. धर्मेंद्र कुमार के संयोजन में बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा नेपाल के पर्यावरण प्रेमियों ने हवा, पानी, नदी, पहाड़, भूमि को प्रदूषण से मुक्ति के लिए संघर्ष ज़ारी रखते हुए आजीवन प्रयत्नशील रहने का त्रिवेणी में संकल्प लिया.
नेपाल से आए राम गुलाम कर्ण ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को आगे आने की अपील की. नेपाल की कमला ने नदी जीर्णोद्धार की उपलब्धियों को साझा किया.

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क