Manali कुल्लू-मनाली आना जाना हुआ आसान, आठ महीने बाद फिर चालू हुआ कैंची मोड़

Manali कुल्लू-मनाली आना जाना हुआ आसान, आठ महीने बाद फिर चालू हुआ कैंची मोड़
 
Manali कुल्लू-मनाली आना जाना हुआ आसान, आठ महीने बाद फिर चालू हुआ कैंची मोड़

मनाली न्यूज़ डेस्क ।। अगस्त में हुए हादसे के बाद बंद मनाली-कीरतपुर फोरलेन पर कैंची मोड़ सोमवार को बहाल हो गया। अगले एक सप्ताह तक यहां एकतरफा यातायात रहेगा। केवल कुल्लू से मंडी की ओर आने वाले वाहन ही यहां से गुजरेंगे। सोमवार को उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने मोड़ का निरीक्षण कर इसे बहाल करवाया।

अगस्त में भारी बारिश के दौरान बादल फटने और भूस्खलन से पंडोह के पास केंची मोड तक सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसका निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा नई तकनीक के आधार पर लगभग पूरा कर लिया गया है। यहां पहाड़ को स्थिर रखने के लिए रॉक बोल्ट लगाकर हाइड्रोसीडिंग प्रणाली का उपयोग किया गया है, जिसके तहत पहाड़ की ढलान को स्थिर रखने के लिए बीज बोकर पर्यावरण को भी स्वच्छ और हरा-भरा रखा गया है।

मरम्मत के बाद यातायात फिर से शुरू हो गया
फिलहाल, सुरक्षा कारणों से आज पंडोह-मंडी के कैंची मोड तक सड़क यातायात को एकतरफा वाहनों के लिए बहाल कर दिया गया है। एक सप्ताह बाद ड्रेनेज का काम पूरा कर दोनों ओर से यातायात बहाल कर दिया जायेगा. वर्तमान में मंडी से कुल्लू तक एक वैकल्पिक मार्ग का उपयोग किया जा रहा है, जिसकी मरम्मत भी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा की गई थी।

कुल्लू-मंडी जाने में दिक्कत नहीं होगी
इस कैंची मोड़ के बंद होने के कारण चार किलोमीटर लंबा बाइपास बनाया गया, लेकिन यह सिंगल लेन होने के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। अब लोगों को कुल्लू-मंडी जाने में दिक्कत नहीं होगी। इस अवसर पर एसडीएम मंडी सदर ओमकांत ठाकुर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक वरुण चारी, प्रबंधक तकनीकी अशोक कुमार झा, उप प्रबंधक तकनीकी दिगव्रत सिंह इंजीनियर अमित ठाकुर भी उपस्थित रहे।

सीजर बैंड मरम्मत का काम पूरा हो गया
मंडी के उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कैंची मोड की मरम्मत का काम पूरा कर लिया है. इसे एकतरफा वाहनों के लिए बहाल कर दिया गया है। अब लोगों और पर्यटकों को कुल्लू-मनाली के बीच सफर में राहत मिलेगी।

हिमाचल न्यूज़ डेस्क ।।