Pratapgarh Uttrapradesh एंबुलेंस 108 के लिए शुरू हुई मोबाइल बाइक वर्कशॉप

Pratapgarh Uttrapradesh एंबुलेंस 108 के लिए शुरू हुई मोबाइल बाइक वर्कशॉप
 
Pratapgarh Uttrapradesh एंबुलेंस 108 के लिए शुरू हुई मोबाइल बाइक वर्कशॉप

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  मरीजों को मुफ्त में उनके घर या घटनास्थल से अस्पताल तक पहुंचाने वाली एंबुलेंस 108 और 102 सेवा के लिए अच्छी खबर है. इन एंबुलेंस को खराब होने पर अब तक प्रयागराज भेजा जाता था लेकिन अब ये जहां खराब होंगी वहीं पर तत्काल पहुंचकर मरम्मत कर दी जाएगी. इसके लिए मोबाइल बाइक वर्कशॉप चालू की गई है.

मोबाइल बाइक वर्कशॉप में  प्रशिक्षित मैकेनिक को रखा गया है. उसके पास  बाइक और बाइक पर पीछे ऑटो पार्ट्स आदि सामान रखने के लिए बड़ा बॉक्स दिया गया है. जहां भी एंबुलेंस के खराब होने की सूचना मिलेगी, वह बाइक से मोबाइल वर्कशॉप लेकर पहुंच जाएगा. इससे मौके पर ही मरम्मत हो जाने से एंबुलेंस अन्य मरीजों की कॉल पर भेजने के लिए उपलब्ध हो जाएगी. जबकि प्रयागराज से मरम्मत कराने में डीजल आदि के खर्च के अलावा समय अधिक लग जाता था. उस दौरान उक्त एंबुलेंस मरीजों की कॉल पर भेजने के लिए उपलब्ध न होने से रिस्पांस टाइम (कॉल करने के बाद मरीज के पास एंबुलेंस पहुंचने का समय) बढ़ जाता था. एंबुलेंस के जिला प्रोग्राम अधिकारी प्रबोध ममगाईं ने बताया कि इस समस्या को देखते हुए बाइक पर मोबाइल वर्कशॉप का नया प्रयोग पहली बार किया गया है. इससे एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम और कम करने में मदद मिलेगी. जिला समन्वयक मनीष सिंह व सुरेश चंद्रा ने इस नए प्रयोग को मरीज और एंबुलेंस के बीच की दूरी और कम करने वाला बताया.

 

भागवत कथा जीवन के भवसागर से दिलाती है पार

 बेलखरनाथ धाम क्षेत्र सांगापट्टी गांव में श्रीमद्भागवत कथा में कथा वाचक योगी शंभू नाथ ने बताया कि भागवत कथा से जीवन के भवसागर से पार पाया जा सकता है.

जब हर तरफ के दरवाजे बंद हो जाते है. तब ईश्वर ही है जो हमें पार लगाते हैं. कथा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशी में श्रद्धालु सोहर गाते हुए नजर आए. इस दौरान ब्रज भूषण तिवारी, दिनेश तिवारी, विनोद तिवारी, देवी प्रसाद तिवारी आदि मौजूद रहे.

 

प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क