Indore जिले में बनाये जाऐंगे प्रदेश के आधे से ज्यादा सहायक मतदान केंद्र, ये है बडी वजह

Indore जिले में बनाये जाऐंगे प्रदेश के आधे से ज्यादा सहायक मतदान केंद्र, ये है बडी वजह
 
Indore जिले में बनाये जाऐंगे प्रदेश के आधे से ज्यादा सहायक मतदान केंद्र, ये है बडी वजह

इंदौर न्यूज डेस्क।। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में मतदान होना है. अप्रैल-मई की भीषण गर्मी में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना चुनाव आयोग के लिए चुनौती है. इस कारण 1500 से अधिक मतदाता वाले मतदान केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं. मध्य प्रदेश में 356 मतदान केंद्र बनाए जाने हैं. इन 191 मतदान केन्द्रों में से आधे से अधिक मतदान केन्द्र इंदौर जिले में बनाये जायेंगे। अब जिले के 2679 मतदान केंद्रों पर 27 लाख 95 हजार 751 मतदाता मतदान करेंगे. जिसमें 14 लाख 11 हजार 166 पुरुष और 13 लाख 84 हजार 483 महिला मतदाता हैं. तृतीय लिंग के 102 मतदाता हैं।

इंदौर जिले में 2486 मतदान केंद्र बनाये गये थे. कई केंद्र तो ऐसे थे जहां मतदाताओं की संख्या 1500 से भी अधिक थी. इंदौर जिले में मई की भीषण गर्मी में होने वाले मतदान को देखते हुए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया था. आयोग ने इंदौर जिले में 191 सहायक मतदान केन्द्र बनाने की मंजूरी दी है।

गौरतलब है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में 79 सहायक मतदान केंद्र बनाये गये थे. इसके बावजूद विधानसभा चुनाव में ज्यादातर मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी गईं. कई लोगों को बिना मतदान किये लौटना पड़ा. दोनों दलों के उम्मीदवारों ने धीमी गति से मतदान की शिकायत की। इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से सहायक मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने और प्रति केंद्र मतदाताओं की संख्या एक हजार तक सीमित करने का प्रस्ताव बनाकर आयोग को भेजा गया था.

सबसे अधिक 53 सहायक मतदान केंद्र आर
भारत निर्वाचन आयोग ने इंदौर जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिए सहायक मतदान केंद्र बनाने की मंजूरी दे दी है। प्रदेश में सबसे ज्यादा 53 सहायक मतदान केंद्र राऊ विधानसभा क्षेत्र में बनाए जाएंगे। वहीं, इंदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में 50 सहायक मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. महू में 20, सावर में 19, इंदौर-2 में 18, इंदौर-1 में 18, देपालपुर में आठ, इंदौर-चार में चार सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इंदौर-III में कम से कम एक मतदान केन्द्र बनाया जायेगा।

25 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक केंद्र बनाया जाएगा
राज्य में कुल 356 सहायक मतदान केंद्र बनाये जाने हैं. इनमें 25 विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां एक-एक सहायक मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो सहायक मतदान केंद्र स्थापित किये जायेंगे. तीन विधानसभा क्षेत्रों में तीन-तीन सहायक मतदान केंद्र और चार विधानसभा क्षेत्रों में चार-चार सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में सात, नरेला और देपालपुर में आठ-आठ, उज्जैन दक्षिण और उज्जैन उत्तर में नौ-नौ और हुजूर में 29 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पेयजल की सुविधा
जिले के सभी मतदान केंद्रों पर पानी की व्यवस्था की जायेगी. छाया एवं बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जाएगी। सभी केंद्रों पर बिजली के साथ-साथ पंखे व कूलर की भी व्यवस्था की जायेगी. ग्रामीण इलाकों में मतदान केंद्रों तक पहुंचने वाली सड़कों की भी मरम्मत करने को कहा गया है। चुनाव के दौरान पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति के लिए स्टॉक सीमा तय कर दी गई है

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।