Nagaur राजस्थान-गुजरात में 1 करोड़ बोरी जीरे की होगी पैदावार

Nagaur राजस्थान-गुजरात में 1 करोड़ बोरी जीरे की होगी पैदावार
 
Nagaur राजस्थान-गुजरात में 1 करोड़ बोरी जीरे की होगी पैदावार

राजस्थान न्यूज डेस्क, इस बार राजस्थान और गुजरात दोनों राज्य मिलकर 1 करोड़ बोरी जीरे का उत्पादन कर सकते हैं। बस इसके लिए 1 महीने तक मौसम का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। अगर ऐसा होता है तो देश की खपत का 75 फीसदी जीरा इन्हीं दो राज्यों से हासिल हो जाएगा।

यह आंकलन निकला है कोटा में हुई राजस्थान एसोसिएशन ऑफ स्पाइसेज की दो दिवसीय रीजनल सेमिनार में...। इस सेमिनार में मेड़ता मंडी के जीरा व्यापारी प्रतिनिधि मंडल ने भी हिस्सा लिया है, जो आज सुबह मेड़ता पहुंचे और उन्होंने बताया कि कार्यशाला में वक्ताओं के बीच हुए मंथन में यह निकलकर आया कि अगर अगले 1 महीने तक मौसम अनुकूल रहता है तो राजस्थान व गुजरात मिलकर 1 करोड़ बोरी जीरे की पैदावार करेंगे। वहीं सौंफ की पैदावार भी दोगुना होने की संभावना है।

500 जीरा व्यापारी और एक्सपर्ट्स ने लिया सेमिनार में हिस्सा
दो दिनों तक चली रास की इस रीजनल सेमिनार में देश के अलग-अलग राज्यों से 500 के करीब राष्ट्रीय स्तर के व्यापारी, एक्सपोर्ट्स, इम्पोर्ट शामिल हुए। सेमिनार में जीरा, सौंफ, धनिया सहित मसालों को लेकर पैनल भी बनाए गए। इस कार्यशाला में व्यापारियों के साथ कृषि वैज्ञानिक, मसाला बोर्ड के सदस्यों ने राजस्थान के मसालों की विश्व पटल पर कैसे साख बनाई जाए, इसको लेकर अपने विचार रखे। खास बात यह रही है कि सेमिनार के दूसरे दिन का स्वागत उद्बोधन मेड़ता मंडी के व्यापार एवं उद्योग संघ अध्यक्ष व रास बोर्ड के सदस्य हस्तीमल डोसी ने किया।


नागौर न्यूज डेस्क!!!