अब इन राज्यों में जल्द आएगा मानसून, IMD ने करी 19 मई को एंट्री होने की भविष्यवाणी

कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर अच्छी खबर आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है. मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई को मानसून देश में प्रवेश कर सकता है. आईएमडी का कहना है कि मॉनसून 19 मई तक दक्षिण अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में प्रवेश कर सकता है.........
 
अब इन राज्यों में जल्द आएगा मानसून, IMD ने करी 19 मई को एंट्री होने की भविष्यवाणी

दिल्ली न्यूज़ डेस्क !!! कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर अच्छी खबर आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है. मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई को मानसून देश में प्रवेश कर सकता है. आईएमडी का कहना है कि मॉनसून 19 मई तक दक्षिण अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में प्रवेश कर सकता है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक, इस साल दक्षिण-पश्चिम भारत में मानसून 2 से 3 दिन पहले आने की संभावना है। मॉनसून आमतौर पर 20 मई के आसपास पोर्ट ब्लेयर में प्रवेश करता है। दक्षिण पश्चिम भारत में यह 22 मई के आसपास प्रवेश करता है, लेकिन इस बार पोर्ट ब्लेयर में मॉनसून 17 मई तक पहुंचेगा. इसके बाद यह दक्षिण पश्चिम भारत में प्रवेश करेगा, जिससे दक्षिण भारत में भारी बारिश हो सकती है.

केरल और शेष भारत में कब आएगा मानसून?

आईएमडी के मुताबिक, अगले 7 दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 1 जून तक मानसून केरल में प्रवेश कर जाएगा. इसके बाद यह 15 जुलाई तक उत्तर भारत पहुंचेगा। 15 सितंबर तक मानसून लौट आएगा। 1 जून से 15 सितंबर तक पूरे भारत में मॉनसून का असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने इस साल सामान्य से अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक, देश के 20 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणी कर्नाटक के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते अगले 5 दिनों तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में मौसम खराब रहेगा। 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से भारी बारिश हो सकती है. लोगों को सतर्क रहना होगा.