अब प्री डीएलएड में होगा ये नया बदलाव, हिंदी और अंग्रेजी के मिलेंगे अलग प्रश्न पत्र

इस बार प्री डीएलएड परीक्षा-2024 के प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग मुद्रित होंगे। ऐसा करने से प्रश्नपत्र छापने की लागत कम हो जाएगी. वहीं प्रश्न पत्र में पेजों की संख्या कम करने से पेपर की भी बचत होगी.....
 
अब प्री डीएलएड में होगा ये नया बदलाव, हिंदी और अंग्रेजी के मिलेंगे अलग प्रश्न पत्र

कोटा न्यूज़ डेस्क !!! इस बार प्री डीएलएड परीक्षा-2024 के प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग मुद्रित होंगे। ऐसा करने से प्रश्नपत्र छापने की लागत कम हो जाएगी. वहीं प्रश्न पत्र में पेजों की संख्या कम करने से पेपर की भी बचत होगी। इस वर्ष प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित करने के लिए वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने बताया कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देशानुसार प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग छपवाए जाएंगे.


पिछले साल 6 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे

पिछले साल 6 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 5 प्रतिशत अभ्यर्थी अंग्रेजी माध्यम के नहीं थे। इस बार आवेदन के समय ही अभ्यर्थियों से उनकी पसंद की भाषा की जानकारी लेकर प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी में अलग-अलग प्रिंट कराने को कहा जाएगा। इससे कागज की बचत होगी.


अब तक सिर्फ 3 फीसदी ने ही अंग्रेजी का विकल्प दिया है

प्री डी एल.एड. परीक्षा 2024 के लिए 14 मई तक 31925 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 1067 (3.34%) उम्मीदवारों ने अंग्रेजी माध्यम में प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है।