Patna सरपेंटाइन नाले की गलत बनावट से पॉश इलाके में हो रहा जलजमाव

Patna सरपेंटाइन नाले की गलत बनावट से पॉश इलाके में हो रहा जलजमाव
 
Patna सरपेंटाइन नाले की गलत बनावट से पॉश इलाके में हो रहा जलजमाव

बिहार न्यूज़ डेस्क सरपेंटाइन नाले के कुछ हिस्से की गलत बनावट शहर के पॉश इलाके में जलजमाव का कारण बन रही है. 5.3 किलोमीटर लंबे इस नाले का 500 मीटर हिस्सा राजधानी वाटिका के पास संकीर्ण है. चौड़ाई और गहराई कम होने से बरसात के दिनों में पानी तेजी से नहीं निकल पाता.

विधानसभा परिसर, हवाई अड्डा के सामने और राजधानी वाटिका में इसी वजह से जलजमाव होता है. राजधानी वाटिका में बने ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन (डीपीएस) की मदद से पानी निकालने का प्रयास किया जाता है, लेकिन जलजमाव के पीछे का मूल कारण अब पता चला है. बुडको द्वारा गठित टीम की जांच में यह बात सामने आई है कि नाले की गलत बनावट की वजह से जलजमाव हो रहा है.

बुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अब्दुल कलाम आजाद के नेतृत्व में पांच सदस्य टीम ने हाल ही में विधानसभा, एयरपोर्ट और राजधानी वाटिका के पास जल जमाव के कारणों का पता लगाने के लिए इलाके का निरीक्षण किया था. अधिकारियों ने निरीक्षण में पाया है कि एयरपोर्ट के निकास द्वार से राइडिंग रोड होते हुए पी प्वाइंट तक नाला की चौड़ाई और गहराई काफी कम है. नाला सीधा नहीं जाकर कई जगहों पर मुड़ा हुआ है. जहां नाला मुड़ा है वहां इसकी बनावट सीधी होनी चाहिए थी ताकि पानी का बहाव में दिक्कत न आए. गलत बनावट के कारण अधिक बारिश होने पर पानी ओवरफ्लो करने लगता है. टीम से अपनी रिपोर्ट में नाले की डिजाइन में बदलाव करते हुए उसे सीधा करने की सिफारिश की है. इसी तरह पी प्वाइंट से राजधानी वाटिका 2 और 3 तक नाला काफी जर्जर हो चुका है. राजधानी वाटिका के पास नाला संकीर्ण भी है और इसकी गहराई भी बहुत कम है. अधिक बारिश होने पर यहां भी पानी ओवरफ्लो करने लगता है. तकनीकी अधिकारियों का कहना है कि राइडिंग रोड और राजधानी वाटिका में नाला का निर्माण नए सिरे से होने पर विधानसभा और हवाईअड्डा के पास जलजमाव नहीं होगा. इसी प्रकार ईको पार्क से मंदिर तक नाला की मरम्मत करनी होगी. तकनीकी अधिकारियों ने निरीक्षण के क्रम में जो कमी पाई है उसके संबंध में बुडको के प्रबंध निदेशक को विस्तृत रिपोर्ट भेज दी है. साथ ही कमियों को दूर करने को लेकर सुझाव भी दिया है. अब इस इलाके में नए सिरे से काम किया जाएगा.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क