Pratapgarh 14 करोड़ से बेल्हा में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी

Pratapgarh 14 करोड़ से बेल्हा में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी
 
Pratapgarh 14 करोड़ से बेल्हा में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी
 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सिविल सर्विसेज की तैयारी और शिक्षा जगत से जुड़े लोगों के लिए यह अच्छी खबर है. इसके साथ ही यह खबर उन लोगों के लिए उपयोगी जो पढ़ने के शौकीन हैं. क्योंकि जिले को जल्द ही  डिजिटल लाइब्रेरी मिलने वाली है. लाइब्रेरी के लिए शासन से मंजूरी मिलते ही जिला प्रशासन ने  हजार वर्गमीटर जमीन की व्यवस्था निर्माण के लिए करा दी है. शहर के राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में ही  हजार वर्गमीटर पर डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण 14 करोड़ रुपये से कराया जाएगा. जमीन मिलने के बाद प्रदेश में डिजिटल लाइब्रेरी के मामले में प्रदेश में पहला जिला बेल्हा बन गया है. लाइब्रेरी के बनने में लगभग 14 करोड़ की लागत का अनुमान बताया जा रहा है.
वैसे तो शहर में कई निजी लाइब्रेरी संचालित हो रही है. लेकिन जिले में  भ्ज्ञी सरकारी डिजिटल लाइब्रेरी की व्यवस्था नहीं थी. सरकारी डिजिटल लाइब्रेरी के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक के तरफ से पहल की जा रही थी जो अब जिला प्रशासन के सहयोग कामयाब हो पाई है. उपशिक्षा निदेशक/डीआईओएस सरदार सिंह ने बताया कि यूपी में प्रतापगढ़ पहला जिला है जिसने लाइब्रेरी के लिए जमीन उपलब्ध कराई है.


आसपास के जिलों की निर्भरता होगी खत्म
जिले के प्रतियोगी छात्र यूपीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर सहित अन्य प्रदेशों में जाते थे. लेकिन जिले में आधुनिक व डिजिटल लाइब्रेरी खुलने के बाद अन्य जिलों की निर्भरता खत्म होगी. राजकीय लाइब्रेरी के पुस्तकालयाध्यक्ष नसरत अली ने बताया कि लाइब्रेरी जरूरत की सभी पुस्तकें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगीं. लाइब्रेरी खुलने के बाद शिक्षकों के साथ ही आमजन भी तैयारियों के लिए इसका लाभ ले सकते हैं. डिजिटल लाइब्रेरी के लिए जमीन देने वाले राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य कुलश्रेष्ठ तिवारी ने कहा कि शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए उनकी जहां भी जरूरत होगी वह हर संभव मदद करेंगे. कॉलेज परिसर डिजिटल लाइब्रेरी खुलने से कॉलेज आने वाले बच्चों को भी इसका लाभ मिलेगा.
प्रदेश के सभी जिलों में लाइब्रेरी खोलने की तैयारी
सरकार की ओर से प्रदेश के हर जिले में आधुनिक सुविधायुक्त डिजिटल लाइब्रेरी के लिए सभी जिले के डीएम को पत्र लिखा गया था. डिजिटल लाइब्रेरी के लिए निशुल्क जमीन देने पर प्रतापगढ़ प्रदेश का पहला जिला बन गया. डिजिटल लाइब्रेरी के लिए निशुल्क जमीन मिलने की सूचना विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा को पत्र लिखा गया है.
डिजिटल लाइब्रेरी के लिए राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में  हजार वर्ग मीटर की जगह निशुल्क उपलब्ध कराई गई है. जमीन मिलने की सूचना जिला प्रशासन की ओर से शासन को भेजी गई है. जल्द ही डिजिटल लाइब्रेरी के लिए काम शुरू होगा.
-सरदार सिंह, उपशिक्षा निदेशक/डीआईओएस


प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क