Pratapgarh Uttrapradesh प्रसव के लिए दूसरे अस्पताल में भेजा, पहले भी आए कई मामले

Pratapgarh Uttrapradesh प्रसव के लिए दूसरे अस्पताल में भेजा, पहले भी आए कई मामले
 
Pratapgarh Uttrapradesh प्रसव के लिए दूसरे अस्पताल में भेजा, पहले भी आए कई मामले

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जिला अस्पताल के आपातकालीन विभाग में आने वाले सामान्य मरीजों को भी  रेफर कर दिया गया. रात को प्रसव कराने आई महिला को ब्लड प्रेशर कम होने की बात कहकर रेफर कर दिया गया. वहीं बाइक से गिरकर घायल हुए  मरीज को भी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के लिए भेजा दिया गया.

सेक्टर-17 स्थित जेजे कॉलोनी की 22 वर्षीय महिला को  रात पौने नौ बजे अस्पताल में लाया गया. आधे घंटे के बाद लो ब्लड प्रेशर बताकर उसे रेफर कर दिया गया. महिला के रिश्तेदार शिवेंद्र कुमार का आरोप है कि हमलोग जब अस्पताल पहुंचे तो पहले अंदर ले गए. इसके बाद ब्लड प्रेशर लो होने की बात कहकर वापस ले जाने की बात की. कई बार प्रसव कराने का अनुरोध करने पर भी तुरंत रेफर का पेपर बना दिया. अस्पताल से एंबुलेंस भी नहीं मिली. 108 पर कॉल करने के बाद एंबुलेंस आई. दूसरा मामला दिल्ली के गांधी नगर निवासी जाकिर का है. जाकिर जिला अस्पताल के पास ही बाइक से गिरकर घायल हो गया. 108 एंबुलेंस से उसे जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने  इंजेक्शन देकर रेफर का पेपर बना दिया. जाकिर के साथी इमरान ने बताया कि उसके कूल्हे और पैर में चोट आई थी. जाकिर दर्द से काफी कराह रहा था. स्वास्थ्यकर्मियों से कई बार अनुरोध किया कि इसका इलाज यहीं कर , लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा कि कल ओपीडी में दिखाना. यहां डॉक्टर नहीं है.

पहले भी आए कई मामले

पहले भी जिला अस्पताल में रात में प्रसव के लिए आई महिलाओं को रेफर करने का मामला सामने आता रहा है, क्योंकि रात में सिजेरियन प्रसव की सुविधा नहीं मिल पाती. विशेष परिस्थितियों में ही रात में सिजेरियन प्रसव कराया जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण रात में बेहोशी के डॉक्टर की उपलब्धता का न होना है.

नों मरीजों के बारे में जानकारी नहीं है. इनके बारे में जानकारी प्राप्त कर रेफर करने के बारे में डॉक्टरों से पूछताछ की जाएगी. - डॉ. रेनू अग्रवाल, सीएमएस, जिला अस्पताल

 

 

प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क