Raipur नगरीय निकाय चुनाव में छत्‍तीसगढ़ सरकार करेगी बदलाव, अब राज्‍य की जनता को खुद महापौर चुनने का हक

Raipur नगरीय निकाय चुनाव में छत्तीसगढ़ सरकार करेगी बदलाव, अब राज्य की जनता को खुद महापौर चुनने का हक
 
Raipur नगरीय निकाय चुनाव में छत्‍तीसगढ़ सरकार करेगी बदलाव, अब राज्‍य की जनता को खुद महापौर चुनने का हक

रायपुर न्यूज डेस्क।। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के बाद नवंबर-दिसंबर 2024 में नगरीय निकायों के चुनाव होने हैं. इससे पहले राज्य सरकार ने आगामी चुनाव में नियमों में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं. अब जनता नगर पंचायत और नगर निगम के अध्यक्ष और नगर निगम के मेयर का चुनाव खुद कर सकेगी. पिछली बार शहरी निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस की भूपेश सरकार ने नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम चुनाव के नियमों में बड़ा बदलाव किया था. जिसमें अध्यक्ष और महापौर चुनने का अधिकार जनता से छीनकर निर्वाचित पार्षदों को दे दिया गया। जबकि पहले, नगर निकायों के अध्यक्ष और महापौर स्वतंत्र रूप से चुने जाते थे और जनता इन शीर्ष पदों के लिए मतदान करती थी। उस वक्त विपक्षी पार्टी बीजेपी ने इस फैसले का कड़ा विरोध किया था.

राजनीतिक विश्लेषकों ने सवालिया निशान उठाए कि ऐसे नियमों से चुनावी कदाचार और खरीद-फरोख्त को बढ़ावा मिलेगा। इसके बाद भी भूपेश सरकार के नये शासनकाल में निकायों में अध्यक्ष-महापौर का चुनाव हुआ. अब इस मामले में राज्य के उपमुख्यमंत्री और कानून मंत्री अरुण सावव ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि वह शहरी निकाय चुनाव के लिए भी पूरी तरह तैयार हैं.

उन्होंने संकेत दिया कि जब शहरी निकाय चुनाव होंगे तो मतदाता एक बार फिर एक की जगह दो वोट डाल सकेंगे. जिनमें से एक पार्षद और दूसरा नगर अध्यक्ष होगा. मेयर का सीधा चुनाव कराने के लिए नियम बनाने पर विचार चल रहा है।

अरुण साव का बयान उस वक्त आया जब बीजेपी पार्षद रायपुर के वार्ड की समस्या को लेकर मेयर एजाज ढेबर के बयान का विरोध कर रहे थे. ढेबर ने दो दिन पहले कहा था कि अगर पीएम यहां (नगर निगम में) भी बन जाएं तो भी शहर की समस्याएं हल नहीं होंगी. इस बयान के बाद बीजेपी लगातार मेयर को घेरने की कोशिश कर रही है.

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।