Raipur अब छत्‍तीसगढ़ के हर घर में लगेगा स्मार्ट बिजली मीटर

Raipur अब छत्तीसगढ़ के हर घर में लगेगा स्मार्ट बिजली मीटर
 
Raipur अब छत्‍तीसगढ़ के हर घर में लगेगा स्मार्ट बिजली मीटर

रायपुर न्यूज डेस्क।। छत्तीसगढ़ में बिजली उपभोक्ताओं को अब प्रीपेड मोबाइल, डीजीएच और ब्रॉडबैंड की तरह अपने बिजली मीटर को भी पहले रिचार्ज कराना होगा। इसके बाद उन्हें बिजली की आपूर्ति की जायेगी. इन दिनों रायपुर समेत प्रदेश भर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है।

प्रदेश भर में 54 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं, जिनके घरों में स्मार्ट मीटर लगेंगे, जो मोबाइल सिम की तरह काम करेंगे। ग्राहकों को तय पैकेज के आधार पर मीटर को रिचार्ज कराना होगा। ग्राहक जितना रिचार्ज कराएंगे उतनी ही बिजली खर्च कर सकेंगे।

बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मीटर लगने से पूरा सिस्टम ऑटोमैटिक हो जाएगा। रिचार्ज खत्म होने पर बिजली की आपूर्ति बंद हो जाती है, ठीक वैसे ही जैसे मोबाइल फोन का रिचार्ज खत्म होने पर कॉलिंग, इंटरनेट और एसएमएस बंद हो जाता है। हालाँकि, यदि रिचार्ज रात में समाप्त हो जाता है, तो बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी। लेकिन, उसे अगली सुबह ही स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कराना होगा।

सीएसपीडीसीएल अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल शहर की विभिन्न कॉलोनियों के हर घर में ट्रायल के तौर पर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं, जिन्हें कुछ दिनों बाद रिचार्ज कराना होगा। बकाया बिजली बिल भुगतान की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

रिचार्ज पर खर्च किए गए बजट की जानकारी ग्राहकों को हर हफ्ते एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। वहीं, जब रिचार्ज खत्म होने वाला होगा तो इसका अलर्ट हफ्ते में तीन बार दिया जाएगा। ग्राहकों को अब सालाना सिक्योरिटी डिपॉजिट से भी छूट मिलेगी.

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।