Raipur सूर्य देव बरसाने लगे आग, उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में चार डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

Raipur सूर्य देव बरसाने लगे आग, उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में चार डिग्री तक बढ़ेगा तापमान
 
Raipur सूर्य देव बरसाने लगे आग, उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में चार डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

रायपुर न्यूज डेस्क।।  सूरज का प्रकोप एक बार फिर शुरू होता दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश की गतिविधि अब अपने आखिरी चरम पर है और इसके कारण सूरज फिर से गर्म होने लगेगा और उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. वहीं, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के एक-दो हिस्सों में बहुत हल्की बारिश, एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी।

इसके साथ ही राजधानी में मौसम साफ रहने के संकेत हैं और अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इस बीच मंगलवार को राजधानी समेत कई इलाकों में सूरज का प्रकोप देखने को मिला. वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ के सोनहत इलाके में तीन सेमी बारिश हुई. साथ ही राज्य में सबसे अधिक तापमान डोंगरगढ़ में 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सोनहत में 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह प्रणाली निर्माणाधीन है

एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा पश्चिम विदर्भ के ऊपर 0.9 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। बुधवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। साथ ही एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की भी संभावना है.

सभी जगह अधिकतम तापमान अधिक है
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में लगभग सभी जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य औसत से ऊपर है. आंकड़ों के मुताबिक बिलासपुर में 1.9, माना और अंबिकापुर में 1.7, जगदलपुर में 1.5, दुर्ग में 1.5 और पेंड्रा रोड में सामान्य औसत से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

न्यूनतम तापमान में बड़ा अंतर
इसके अलावा लगभग सभी जगहों पर न्यूनतम तापमान में बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है. दुर्ग में यह सामान्य से 3.6 डिग्री कम, माना में 2.1 डिग्री, अंबिकापुर में 1.6 डिग्री, जगदलपुर में 0.9 डिग्री, बिलासपुर में 0.4 डिग्री और पेंड्रा रोड में सामान्य औसत से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम है.

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।