Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें

जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी में प्रवेश के लिए 16 मई गुरुवार को एसएमएस स्टेडियम जयपुर में चयन प्रतियोगिता होगी। जिला खेल अधिकारी राकेश बिश्नोई ने बताया कि जिले के इच्छुक बालक-बालिका खिलाड़ी अपना आवेदन पत्र जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र इंदिरा इनडोर स्टेडियम से और राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं..............
 
Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें
राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी में प्रवेश के लिए 16 मई गुरुवार को एसएमएस स्टेडियम जयपुर में चयन प्रतियोगिता होगी। जिला खेल अधिकारी राकेश बिश्नोई ने बताया कि जिले के इच्छुक बालक-बालिका खिलाड़ी अपना आवेदन पत्र जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र इंदिरा इनडोर स्टेडियम से और राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। खिलाड़ी आवेदन पत्र भरकर सीधे सचिव राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर को भिजवा सकते हैं और चयन स्पर्धा के समय भी खिलाड़ी अपना आवेदन भरकर दे सकते हैं।


कोटा पुलिस की 73 टीमों ने 5 घंटे में 228 जगहों पर पकड़े 85 अपराधी 

कोटा पुलिस ने सक्रिय अपराधियों पर अंकुश लगाते हुए बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सिटी एसपी डॉक्टर अमृता दुहन के निर्देश पर 73 टीमों ने अलग अलग इलाकों में एरिया डोमिनेशन की कार्रवाई की। पांच घंटे में 228 स्थान पर दबिश दी। 85 सक्रिय अपराधियों को गिरफ्तार किया। साथ ही अवैध हथियार व मादक पदार्थ बरामद किए। एसपी डॉक्टर अमृता दुहन ने बताया कि ऑपरेशन प्रहार के तहत सक्रिय अपराधियों की आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आज एरिया डोमिनेशन की कार्रवाई की गई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का पैरामीटर खत्म होने से अब जयपुर में नहीं होंगे अंतरराष्ट्रीय गोल्फ मैच

जयपुर के हेरिटेज गोल्फ क्लब में अब अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हाेंगे। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय पैरामीटर है। यहां बनाई जा रही अंडरग्राउंड पार्किंग से 70 पार और 18 होल वाले गोल्फ ग्राउंड का 1 होल और 4 पार खत्म हो जाएंगे। इससे यह 17 होल और 66 पार का रह जाएगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर का पैरामीटर भी खत्म हो जाएंगे। जेडीए जहां पार्किंग बना रहा है, वहां क्लब के खिलाड़ियों की पार्किंग होती थी। ऐसे में खिलाड़ियों के वाहन खड़ा करने के लिए होल नंबर 1 की जगह को काम में लिया जाएगा। यहां जिस दिन से पार्किंग शुरू हो जाएगी क्लब 17 होल का हो जाएगा। इससे 1944 में तैयार देश का हेरिटेज गोल्फ क्लब दिल्ली, हैदराबाद, चंड़ीगढ़, कोलकाता, मुंबई जैसे बड़े शहरों के अंतरराष्ट्रीय स्तर वाले गोल्फ क्लब की श्रेणी से बाहर हो जाएगा।

राजस्थान में बन रहा देश का पहला 220 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाला रेलवे ट्रैक 

अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जर्मनी के बाद भारत ऐसा देश होगा जहां हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल के लिए डेडिकेटेड ट्रैक होगा। देश के इस पहले ट्रायल ट्रैक का 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इस पर जल्द ही वंदे भारत और अन्य स्पीड ट्रेनों का 220 किमी प्रतिघंटा स्पीड से ट्रायल लिया जाएगा। ट्रैक के ट्रायल पर पास होने वाली ट्रेनों को देश में अन्य ट्रैक पर चलाया जाएगा। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के नावा सिटी रेलवे स्टेशन के पास बनने जा रहे इस वर्ल्ड क्लास ट्रायल ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड के साथ ही नई टेक्निक के रेलवे पुल का भी ट्रायल होगा। इन पुल पर आते समय ट्रेन अपनी स्पीड कम नहीं करेगी और कंपन भी नहीं होगा।

राजस्थान के 13 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट

राजस्थान में बीते 2 दिन से चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग जयपुर ने आज राजस्थान के 13 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, भरतपुर जिले के डीग में सुबह बारिश के साथ ओले गिरे। बीकानेर के नोखा में दोपहर करीब 1:20 बजे तेज बारिश हुई। चूरू के सुजानगढ़ में दोपहर करीब 2:45 बजे बरसात हुई। बांसवाड़ा में सोमवार शाम 4:15 बजे अंधड़ के साथ तेज बारिश हुई। आंधी-बारिश का यह दौर कल से धीमा पड़ने और 15 और 16 मई से वापस गर्मी तेज होने की संभावना है।

जयपुर के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी

जयपुर ब्लास्ट की बरसी पर यहां के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। अज्ञात व्यक्ति ने सभी स्कूल के प्रिंसिपल को सुबह-सुबह मेल के जरिए स्कूल की बिल्डिंग में बम होने की सूचना दी। आनन-फानन में सारे स्कूल को खाली करवाया गया। जानकारी मिलने के बाद पुलिस टीम और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा है। सभी स्कूलों से बच्चों को बाहर निकाला गया है। पुलिस मेल करने वाले व्यक्ति की ईमेल आईडी की जानकारी निकाल रही है। एक दिन पहले जयपुर समेत देश के 12 एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।

जयपुरिया हॉस्पिटल में पार्किंग को लेकर हुई मारपीट

जयपुर के जयपुरिया हॉस्पिटल में रविवार देर रात इमरजेंसी में मरीज के परिजन और स्टाफ के बीच हाथापाई हो गई। यह पूरा विवाद गाड़ी की पार्किंग को लेकर हुआ। ट्रीटमेंट करवाने पहुंचे मरीज के परिजन देवेंद्र शर्मा ने बताया- उनके रिलेटिव के हाथ में चोट लगने के कारण वह रात करीब 12 बजे जयपुरिया हॉस्पिटल की इमरजेंसी में पहुंचे थे। इमरजेंसी के बाहर गाड़ी खड़ी करने को लेकर सुरक्षा गार्ड ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। शर्मा ने बताया कि जब उनका बेटा इलाज के लिए उनके रिलेटिव को लेकर अंदर गया तो वहां सुरक्षा गार्ड भी पहुंच गया और उसने डॉक्टरो को हमारा ट्रीटमेंट करने से मना कर दिया।

UPSC एग्जाम में सिलेक्शन के लिए पत्नी ने मांगा तलाक

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में खुद का सिलेक्शन करवाने के लिए एक युवती ने गजब की साजिश रची। पहले तो उसने शादी की। फिर पति से तलाक मांग लिया, ताकि चयन प्रक्रिया में तलाक कोटे का लाभ लिया जा सके। पति ने समझाने का प्रयास किया तो उसे जेल भिजवाने की धमकी देने लगी। परेशान पति ने अपनी पत्नी के खिलाफ जयपुर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। युवती प्रतापगढ़ की रहने वाली है।

बीसलपुर बांध से गाद निकालने वाली कंपनी को झटका

बीसलपुर बांध और उसके कैचमेंट एरिया से गाद यानि बजरी, मिट्‌टी-मलबा इत्यादि निकालने के लिए ईआरसीपी ने जो कॉन्ट्रेक्ट दिया था, उस पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने एनओसी जारी करने से मना कर दिया। गाद निकालने वाली कंपनी ने करीब एक से दो लाख टन बजरी का खनन करके बांध के पास स्टॉक कर रखा है, जिसके लिए कंपनी ने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से एनओसी आवेदन किया था। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार के निर्देश पर गहलोत सरकार के समय बीसलपुर बांध से गाद निकलाने और उसकी पानी स्टॉरेज की क्षमता को बढ़ाने के लिए ईआरसीपी ने टेंडर किया था। इस टेंडर में एन.जी गढ़िया नाम की कम्पनी को कॉन्ट्रेक्ट जारी किया। लेकिन इस कॉन्ट्रेक्ट में गाद निकालने के साथ बजरी बेचने का भी कॉन्ट्रेक्ट कंपनी को दिया गया।

मंत्री किरोड़ी मीणा को 12 साल पुराने मामले में राहत

भजनलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री किरोड़ीलाल मीणा को हाईकोर्ट से करीब 12 साल पुराने मामले में राहत मिल गई है। जस्टिस सुदेश बंसल की एकलपीठ ने रेलवे कोर्ट में किरोड़ीलाल मीणा के खिलाफ चल रही प्रोसिडिंग पर अंतरिम रोक लगा दी है। दरअसल, किरोड़ीलाल मीणा सहित 4 व्यक्तियों पर 9 अप्रैल 2012 को दौसा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकने का आरोप है। इसे लेकर रेलवे कोर्ट में ट्रायल चल रहा है, जिसके खिलाफ किरोड़ीलाल मीणा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने किरोड़ीलाल मीणा को राहत दी है।