Rajasthan Evening News Bulletin भजनलाल सरकार के बजट में बिज़नेस से मिडिल क्लास तक के लिए हुई ये बड़ी घोषणाएं

भजनलाल सरकार क्र पहले पूर्ण बजट में बीकानेर को 2 सोलर पार्क, इंजीनियर कॉलेज, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट की सौगातें मिली हैं...........
 
Rajasthan Evening News Bulletin भजनलाल सरकार के बजट में बिज़नेस से मिडिल क्लास तक के लिए हुई ये बड़ी घोषणाएं

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! भजनलाल सरकार क्र पहले पूर्ण बजट में बीकानेर को 2 सोलर पार्क, इंजीनियर कॉलेज, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट की सौगातें मिली हैं। इसके साथ ही बीकानेर को गंदे पानी के समाधान के लिए 100 करोड़ के प्लांट, पेयजल योजना पुनर्गठन , सड़क निर्माण, रेलवे ओवरब्रिज, सौंदर्यीकरण के साथ कई पेयजल और सिंचाई की सौगातें मिली हैं।  

एयरपोर्ट से पॉलिटेक्निक कॉलेज तक बजट में उदयपुर को मिली बड़ी सौगातें 

बजट में उदयपुर जिले में एक वीर बालिका कालीबाई संग्रहालय खोलने, बस स्टैंड को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने और शहर में इलेक्ट्रिक सिटी बसों का संचालन की घोषणा की गई है। उदयपुर जिले की घोषणाओं में डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को नि:शुल्क जमीन, पॉलिटेक्निक कॉलेज, फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड और सड़क विस्तार मुख्य हैं।  

बजट में कोटा को मिली ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट और इलेक्ट्रिक बसों की सौगातें 

भजनलाल राजस्थान के पहले फुल बजट में शिक्षा नगरी कोटा को इलेक्ट्रिक बसों, आधुनिक बस पोर्ट और ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जैसी बड़ी सौगातें मिली है। इसके साथ ही कोटा में कैटल फीड प्लांट, वन डिस्ट्रीक वन प्रोडक्ट पॉलिसी, कोटा डोरिया साड़ी और सिटी ट्रांसपोर्ट से जुडी कई पॉलिसी और योजनाओं की सौगात भी मिली है। 

बजट में जोधपुर को मिली पानी-बिजली और इंफ्रास्ट्रक्चर की सौगातें  

राजस्थान के पूर्ण बजट में जोधपुर को पानी-बिजली और इंफ्रास्ट्रक्चर समेत ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे की सौगातें मिली है। इसके साथ ही रिज्म की संभावनाएं देखते हुए यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी नई नीतियां लाने, मेडिकल कॉलेज में स्पाइनल इंजरी सेंटर बनाने, डिजास्टर रिकवरी डाटा सेंटर का डवलपमेंट करने और स्पाइस रिसर्च प्लांट लगाने की घोषणा भी की है।    

जयपुर को बजट में मिली फ्लाईओवर और एलिवेटेड रोड की सौगातें 

जयपुर को भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में 9 स्थानों पर फ्लाओवर, आरयूबी, एलीवेटेड रोड की सौगातें मिली है।  वहीं, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी के विधानसभा क्षेत्रों में 165 करोड़ रुपए की लागत से सड़कों का नेटवर्क बिछाया जाएगा। इसमें नई सड़क बनाने के अलावा पुरानी सड़कों का नवीनीकरण भी होगा। सरकार ने जयपुर शहर में इलेक्ट्रिक बसों के साथ आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़ किलों पर रोप-वे के संचालन की घोषणा भी की है।    

जैसलमेर को बजट में मिली फोसिल्स पार्क से जीरा मंडी की सौगात 

राजस्थान की वित्तमंत्री दीया कुमारी ने बुधवार विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया। जिसमे जैसलमेर को जीरा मंडी, सोलर पार्क और फोसिल्स पार्क को सौगातें मिली है। इसके साथ ही जिले में ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क भी बनेगा, इसके अलावा नाचना में नई आईटीआई कॉलेज व जैसलमेर में 10 बेड का नशा मुक्ति केंद्र खोलने की घोषणा की गई है। 

अजमेर को भजनलाल सरकार के बजट में मिला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में अजमेर को इस बार टूरिज्म, इन्फ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़ी सौगातें मिली हैं। अजमेर को बजट में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस मिलने के बाद अब जयपुर जोधपुर की दूरी भी कम होगी, जिससे सड़क मार्ग से आने वाले टूरिस्ट भी आसानी से यहां पहुंच पाएंगे। अजमेर डेस्टिनेशन वेडिंग का हब रहा है, ऐसे में डेस्टिनेशन वेडिंग की नीतियों के चलते अब अजमेर में टूरिज्म बढ़ने की संभावना है। 

जैसलमेर में सोनार फोर्ट के पास मिला जिंदा बम

जैसलमेर में सोनार फोर्ट के पास एक जिंदा बम मिलने से इलाके में दहशत फैल गई। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दुकानों को बंद करवाकर इलाका सील किया गया। भारतीय सेना व वायु सेना के अधिकारी भी बम की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे और बम की जांच कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि सेना का बम निरोधक दस्ता बम की जांच करेगा और इसे डिफ्यूज करने की कार्रवाई करेगा।

जयपुर के शोरूम में आग लगने से 32 लाख का सामान राख

जयपुर के बस्सी इलाके में देर रात तुंगा रोड पर एक शोरूम में आग लगने से लाखों रुपए के कपड़े जल कर राख हो गए। आग की सूचना मिलने पर घाटगेट फायर स्टेशन से दमकल की दो गाड़ियां मौके पर भेजी गई। दमकल की दो गाड़ियों को आग को कंट्रोल करने में तीन घंटे से अधिक का समय लग गया। इस दौरान शोरूम में रखा लाखों रुपए का कपड़ा जल कर राख हो गया।

राजस्थान रोडवेज की एसी बसों में सफर हुआ महंगा

राज्य की भजनलाल सरकार ने बजट से एक दिन पहले राजस्थान रोडवेज की वातानुकूलित बसों के किराए में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को एसी बस में 28 रुपए तक किराया ज्यादा देना होगा। किराया प्रति किलोमीटर 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।