राजस्थान में अब मौसम दिखायेगा नए रंग, IMD ने जारी करी बड़ी चेतावनी

जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ उमस भरी गर्मी ने कहर बरपाया। इस बीच मौसम विभाग ने लू को लेकर नया अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है.............
 
राजस्थान में अब मौसम दिखायेगा नए रंग, IMD ने जारी करी बड़ी चेतावनी
जोधपुर न्यूज़ डेस्क !!! जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ उमस भरी गर्मी ने कहर बरपाया। इस बीच मौसम विभाग ने लू को लेकर नया अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है. आज पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही लू चलने की भी संभावना है. विभाग के मुताबिक 17 और 18 मई को जोधपुर और बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. इस दौरान भीषण गर्मी पड़ेगी.

जोधपुर में उमस का असर रहा

वहीं, सूर्यनगरी की बात करें तो मंगलवार को बादलों की आवाजाही के कारण हवा में नमी 50 फीसदी तक और तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा. हवा भी बंद होने से लोग पसीने-पसीने हो गए। जोधपुर में शाम को हुई फुहारों से उमस बढ़ गई। रात तक उमस बरकरार रही। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार को खत्म हो जाएगा। इससे तापमान में बढ़ोतरी होगी. गुरुवार से हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है. मंगलवार को शहर का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा. दोपहर में पारा 40.4 डिग्री रहा। शाम करीब पांच बजे काले बादलों की गड़गड़ाहट के साथ छींटे गिरे। इससे उमस का असर बढ़ गया। वहीं 16 मई से राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क होने से तापमान में चार डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है.