Rewari AIIMS की तैयारियों ने पकड़ा जोर:10 पार्किंग और 3 हेलीपैड

Rewari AIIMS की तैयारियों ने पकड़ा जोर:10 पार्किंग और 3 हेलीपैड
 
Rewari AIIMS की तैयारियों ने पकड़ा जोर:10 पार्किंग और 3 हेलीपैड

हरियाणा न्यूज़ डेस्क,   हरियाणा में रेवाड़ी जिले के गांव माजरा में बनने वाले देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के शिलान्यास समारोह की तैयारियां तेज हो गई हैं। 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करने माजरा गांव पहुंचेंगे। पीएम मोदी यहां एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे.

इसे देखते हुए विशाल पंडाल बनाया जा रहा है. इस रैली में चारों ओर से लोग आएंगे, इसलिए 71 एकड़ में 10 पार्किंग प्वाइंट और 4 एकड़ में 3 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं.

इन दोनों कार्यों के लिए 89 एकड़ फसल पर ट्रैक्टर चलाकर जमीन को खाली कराया गया है. अभी तक एम्स स्थल पर सिर्फ बाउंड्री वॉल का काम चल रहा था। लेकिन, शिलान्यास की तारीख घोषित होने के 5 दिन के अंदर ही सड़कों का निर्माण भी शुरू हो गया है. ये सड़कें फिलहाल शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों के मद्देनजर बनाई जा रही हैं. बाद में बजट आने पर इन्हें नए तरीके से बनाया जाएगा।

कार्यक्रम में वीआईपी प्रवेश के लिए एम्स स्थल की रेवाडी-जैसलमेर हाईवे (एनएच-11) से कनेक्टिविटी भी की जा रही है। यहां से मंच तक करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है। इसके लिए सामग्री बिछा दी गयी है. हेलीपैड से लेकर मंच तक सड़कें भी बनाई जा रही हैं, जो खासतौर पर प्रधानमंत्री के आने-जाने के लिए आरक्षित होंगी.

कटी फसल का मुआवजा दिया जाएगा
पार्किंग और हेलीपैड के अलावा शिलान्यास कार्यक्रम के लिए काटी गई फसल के लिए 60 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. ग्रामीणों ने बताया कि सरकार ने 45 से 50 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा तय किया था. जब ग्रामीणों ने राव इंद्रजीत के सामने अपनी मांग रखी तो राव ने इसे 60 हजार रुपये करने का आश्वासन दिया. आपको बता दें कि कुल 89 एकड़ में खड़ी सरसों और गेहूं की फसल की कटाई की जा रही है.

रेवाड़ी न्यूज़ डेस्क !!!