Aligarh मोदी मैजिक से लगी सतीश गौतम की नैय्या पार

Aligarh मोदी मैजिक से लगी सतीश गौतम की नैय्या पार
 
Aligarh मोदी मैजिक से लगी सतीश गौतम की नैय्या पार

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   अलीगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा हैट्रिक लगाने में कामयाब हुई है.  सतीश गौतम लगातार तीसरी बार जीते. प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी बिजेन्द्र सिंह को 16 हजार 647 वोटों से हराने में कामयाब हुए. हालांकि इस दौरान अंतिम राउंड तक दोनों प्रत्याशियों सहित समर्थकों की धड़कनें अटकीं रहीं.

2014 में भाजपा की टिकट पर सतीश गौतम पहली बार लोकसभा चुनाव लड़कर जीते थे. जिसके बाद 2019 में पुन चुनाव जीतते हुए सांसद बने. भारी विरोध के बाद भी सतीश टिकट पाने में कामयाब हुए थे फिर भी चुनावी राह अंदरूनी गुटबाजी, अर्न्तकलह के बाद आसान नहीं थी. इन तमाम वजहों के बाद 26 अप्रैल को मतदान हुआ, लेकिन मतदाताओं में खास उत्साह देखने को नहीं मिली थी. यही कारण रहा कि मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में कम रहा. ईवीएम में प्रत्याशियों का भाग्य कैद होने के बाद से ही हार-जीत और वोटों के अंतर को लेकर चुनावी खेमों में गुणा-भाग लगने लगा था. इस बीच जब एग्जिट पोल में भाजपा के पक्ष में रूझान आए तो खेमा गदगद था. आखिरकार 33 राउंड की मतगणना में चले उतार-चढ़ाव के बाद सतीश गौतम जीत की हैट्रिक लगाने में कामयाब हुए.

हैट्रिक लगी पर वोटों का अंतर काफी कम हुआ भाजपा बेशक जीत की हैट्रिक लगाने में कामयाब हुई है लेकिन वोटों का अंतर काफी कम हो गया है. जबकि 2014 व 2019 में भाजपा लाखों के अंतर पर जीत दर्ज कराती आई है.

हारकर भी बसपा का बेहतर प्रदर्शन बसपा का प्रदर्शन हारते हुए बेहतर रहा. पहली बार चुनाव मैदान में उतरे बसपा से हितेन्द्र उपाध्याय बंटी एक लाख 23 हजार 929 वोट पाने में कामयाब हुए. हालांकि बसपा का सोशल इंजीनियर का फार्मूला इस चुनाव में नहीं चल सका. पार्टी अपना कोर वोट ही हासिल कर पाई.

हाथरस सीट पर इंडिया गठबंधन का नहीं चला जादू

लोकसभा चुनाव में यूपी में इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया. हाथरस सुरिक्षत सीट पर इंडिया गठबधन की धमक देखने को नही मिली. तमाम कार्यकर्ताओ ने बाहरी प्रत्याशी होने का अंदरखाने विरोध किया. सहारनपुर के जसंवत वाल्मीकि को सपा ने गंठबंधन के तहत उम्मीदवार बनाया. चुनाव प्रचार के दौरान सिर्फ अखिलेश यादव ही प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को सिकंदराराऊ में संबोधित करने के लिए आए. मंगलवार को हुई मतगणना में भाजपा प्रत्याशी ने एकतरफा मुकाबले में विरोधियों को पछाड़ दिया. चर्चा है कि राहुल और प्रियंका के चुनाव प्रचार में न आने ओर वोटो में बिखराव होने की वजह से उम्मीदवार को हार झेलनी पड़ी. एक बार फिर भाजपा प्रत्याशी अनूप वाल्मीकि ने सभी उम्मीदवारों को पटकखी देते हुए सीट पर कब्जा किया.

 

 

अलीगढ़ न्यूज़ डेस्क