Lucknow सहूलियत सीजी सिटी में वेटलैंड तैयार, चुनाव बाद कर सकेंगे सैर

Lucknow सहूलियत सीजी सिटी में वेटलैंड तैयार, चुनाव बाद कर सकेंगे सैर
 
Lucknow सहूलियत सीजी सिटी में वेटलैंड तैयार, चुनाव बाद कर सकेंगे सैर

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सीजी सिटी में वेटलैण्ड बनकर तैयार हो गया है. करीब 37 ड़ में बने इस वेटलैण्ड में लोगों को लकड़ी व बांस के बने वॉच टावर से दुर्लभ पक्षियों के दीदार का मौका मिलेगा. आस-पास घूमने के लिए पाथवे भी बनाया गया है. वेटलैण्ड में मछलियां भी देखने को मिलेंगी. अभी भी यहां बड़ी संख्या में सूखे पेड़ों पर पक्षियों की कलरव सुनायी देती है. चुनाव बाद इसे जनता के लिए शुरू करने की तैयारी है.

इकाना स्टेडियम के पीछे की तरफ जलभराव वाले स्थान को एलडीए ने वेटलैण्ड के रूप में विकसित किया है. इसके विकास का काम करीब  वर्ष से चल रहा था. अब यह लगभग तैयार हो चुका है. पहले जहां इसके आस पास जाना मुश्किल था वहीं अब खूबसूरत रोड भी बन गयी है और हरियाली के लिए पेड़ पौधे भी लगाए गए हैं. स्ट्रीट लाइटें भी सड़क पर लग गयी हैं. वेटलैण्ड कुल 37 ड़ में विकसित किया गया है.

निहार सकेंगे पक्षी

यहां  व्यू डेक भी है. यह छोटे से कमरे जैसा है. इसमें थोड़ा नीचे खिड़की बनी हैं, जिससे पशु पक्षियों को देख सकेंगे. कलरव सुन सकेंगे.

चकगंजरिया सिटी में वेटलैण्ड बनाया गया है. चुनाव बाद लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. यहां प्रवासी और स्थानीय पक्षी लोगों को देखने को मिलेंगे.

- डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष, एलडीए

टहलने के लिए पाथवे

टहलने के लिए पाथवे भी है. यहां लोग सुबह-शाम टहल सकेंगे. पाथवे आगे की तरफ बनाया गया है. पीछे के हिस्से में न पाथवे है और न अन्य निर्माण, जिससे पक्षियों के प्रवास में कोई खलल न पड़े.

 

 

लखनऊ न्यूज़ डेस्क