UPSC एग्जाम में सिलेक्शन के लिए पत्नी ने मांगा तलाक, बोली- मुझे तलाक कोटे का मिल जाएगा फायदा, देखें वायरल वीडियो में पूरा बयान

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में खुद का सिलेक्शन करवाने के लिए एक युवती ने गजब की साजिश रची। पहले तो उसने शादी की। फिर पति से तलाक मांग लिया, ताकि चयन प्रक्रिया में तलाक कोटे का लाभ लिया जा सके.......
 
UPSC एग्जाम में सिलेक्शन के लिए पत्नी ने मांगा तलाक, बोली- मुझे तलाक कोटे का मिल जाएगा फायदा, देखें वायरल वीडियो में पूरा बयान

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में खुद का सिलेक्शन करवाने के लिए एक युवती ने गजब की साजिश रची। पहले तो उसने शादी की। फिर पति से तलाक मांग लिया, ताकि चयन प्रक्रिया में तलाक कोटे का लाभ लिया जा सके। पति ने समझाने का प्रयास किया तो उसे जेल भिजवाने की धमकी देने लगी। परेशान पति ने अपनी पत्नी के खिलाफ जयपुर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। युवती प्रतापगढ़ की रहने वाली है।

उनकी मुलाकात 2013 में प्रतापगढ़ में हुई थी

पुलिस ने बताया- कालवाड रोड निवासी रवि (परिवर्तित नाम) ने 11 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने बताया- वह एक फोटोग्राफर हैं। दिसंबर 2013 में फोटोग्राफी के लिए प्रतापगढ़ गया था। वहां उसकी मुलाकात नीतू (बदला हुआ नाम) से हुई. 2016 में कॉलेज की पढ़ाई के लिए नीतू जयपुर आ गईं। इधर नीतू लगातार उनके संपर्क में थीं। उन्होंने नीतू का खर्च उठाने के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी भी की। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान दोनों वैशाली नगर में लिव-इन रिलेशनशिप में रहते थे।

शादी के लिए एक शर्त

साल 2021 में परिवार की सहमति से नीतू और उनकी सगाई प्रतापगढ़ में हुई। सितंबर 2022 में, नीतू को ट्राइबल सब प्लान (टीएसपी) कोटे के तहत सरकारी नौकरी मिल गई। नौकरी मिलने के बाद भी नीतू ने कहा कि वह यूपीएससी की परीक्षा भी पास करेंगी. जब शादी के लिए कहा गया तो नीतू ने इनकार कर दिया। इसके बाद उन्होंने मुझे फोन किया और कहा- अगर तुम मुझे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में मदद करो तो मैं शादी करने के लिए तैयार हूं।

दोनों की शादी हिंदू धर्म के रीति-रिवाज से हुई थी

शादी की तैयारियों के दौरान रवि ने वह सारी चीजें मुहैया कराईं जो नीतू को चाहिए थीं और चाहिए थीं। फरवरी 2023 में दोनों की शादी हिंदू धर्म के रीति-रिवाज से प्रतापगढ़ में हुई। शादी के अगले दिन वह नीतू को लेकर जयपुर आ गए। ससुराल में शादी की रस्म पूरी होते ही नीतू ने उससे तलाक की मांग कर दी.

वापस प्रतापगढ़ चला गया

रवि ने कहा- शादी के दूसरे दिन ही नीतू ने उनसे तलाक मांग लिया. नीतू ने कहा- एक साल बाद हम आपसी सहमति से तलाक ले लेंगे। उन्हें यूपीएससी परीक्षा में तलाक कोटा में फायदा मिलेगा. आपने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए पूरी मदद करने का वादा किया है. 3 दिन बाद जब उस ने कोई जवाब नहीं दिया तो नीटू वापस प्रतापगढ़ चली गई.

जब वह सालगिरह मनाने गया तो उसने तलाक मांग लिया

शादी के डेढ़ माह बाद ही नीतू ने उससे मोबाइल पर बात करना बंद कर दिया। मोबाइल पर बात करने पर नीतू तलाक के बारे में पूछने लगी। शादी के एक साल पूरे होने पर रवि सालगिरह मनाने के लिए प्रतापगढ़ पहुंचे। तलाक के लिए राजी होने के बाद ही नीतू ने सालगिरह मनाने की बात कही. जब उसने तलाक देने से इनकार कर दिया तो नीतू ने पुलिस बुला ली और झूठे मामले में जेल भेजने की धमकी दी। ठगी का अहसास होने पर उसने करधनी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

यूपीएससी में तलाकशुदा लोगों के लिए कोई आरक्षण नहीं है

महिला के पति ने यूपीएससी में मामला दायर कर आरोप लगाया है कि उसने कोटा हासिल करने के लिए उस पर तलाक लेने का दबाव डाला। यूपीएससी में विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं के लिए कोई अलग कोटा नहीं है। यूपीएएसी में केवल एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और विकलांग वर्ग को आरक्षण मिलता है। इस श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक की छूट मिलती है। केंद्र सरकार की अन्य नौकरियों में विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को पांच साल की ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलती है, ग्रुप सी और डी की नौकरियों में यह छूट मिलती है। ग्रुप ए और बी सेवा में छूट केवल उन मामलों में उपलब्ध है जहां चयन सीधी भर्ती परीक्षा के माध्यम से नहीं किया जाता है।

आरएएस सहित राजस्थान की सभी सरकारी नौकरियों में विधवाओं और तलाकशुदा लोगों के लिए अलग कोटा
राजस्थान की सभी सरकारी नौकरियों में विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं को अलग से आरक्षण दिया जाता है। राज्य सेवा से लेकर सभी नौकरियों में तलाकशुदा महिलाओं का कोटा है। महिला आरक्षण के तीस प्रतिशत कोटे में से आठ प्रतिशत विधवाओं के लिए और दो प्रतिशत तलाकशुदा महिलाओं के लिए आरक्षित है।

महिला पक्ष ने कहा- वह शादी से पहले से ही प्रताड़ित कर रहा था

मामले में नीटू (बदला हुआ नाम) पक्ष का कहना है कि युवक और युवती एक-दूसरे को पहले से जरूर जानते थे, लेकिन दो साल से उनके रिश्ते में खटास आ गई थी. शादी से दो साल पहले युवक ने युवती को शारीरिक यातनाएं दीं। भद्दी-भद्दी गालियाँ दीं। बूरा परिवार वालों के लिए भी अच्छा बोलता रहा. युवती सहती रही और उसे उम्मीद थी कि युवक के इस व्यवहार को सुधारा जा सकेगा. लेकिन सुधार नहीं हुआ. आखिरकार युवती ने युवक की हरकतों से परेशान होकर फैसला कर लिया कि वह शादी नहीं करेगी. युवक युवती पर शादी का दबाव बनाता रहा। कहा- किसी और से शादी की तो वह उसे बदनाम कर देगा और छोड़ेगा नहीं।

डरा-धमकाकर शादी कराई गई थी

फरवरी 2023 में एक दिन अचानक एक युवक नीटू के घर आ धमका, तब नीटू घर पर अकेली थी. युवक अपने साथ कुछ गोलियां लेकर आया और उस पर दबाव डाला कि अगर उसने शादी नहीं की तो वह गोलियां खाकर आत्महत्या कर लेगा। इस बात पर नीतू राजी हो गईं और उन्होंने शादी कर ली। सोचा कि शायद शादी के बाद यह बदल जाएगा। शादी के बाद युवक दस लाख रुपये और कार के लिए दबाव बनाता रहा। शादी के बाद स्थिति और खराब हो गई. युवक गाली-गलौज करने लगा। नीतू इतनी परेशान हो गई कि अब वह उसके साथ नहीं रह सकती। युवती ने युवक के खिलाफ प्रतापगढ़ जिले के थाने में दहेज मांगने, प्रताड़ित करने, धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है. लड़की ने रिपोर्ट में कहा- एक महिला को समाज में सम्मान के साथ जीने का अधिकार है. युवक की हरकत से उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा है। इसके लिए वह अब कानून का सहारा लेंगी।