युद्धविराम नहीं जंग का रास्ता दिखाते है AI मॉडल, सबसे खौफनाक है GPT 3.5, यहाँ पढ़े पूरी रिपोर्ट

युद्धविराम नहीं जंग का रास्ता दिखाते है AI मॉडल, सबसे खौफनाक है GPT 3.5, यहाँ पढ़े पूरी रिपोर्ट
 
युद्धविराम नहीं जंग का रास्ता दिखाते है AI मॉडल, सबसे खौफनाक है GPT 3.5, यहाँ पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेक न्यूज़ डेस्क -आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद लोग इसका खूब लुत्फ उठा रहे हैं. इसकी मदद से बड़े-बड़े काम चुटकियों में पूरे हो रहे हैं। साथ ही कई लोग इसके जरिए अपना सुनहरा भविष्य तलाश रहे हैं। इन सबके बीच एक वर्ग ऐसा भी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर चेतावनी दे रहा है कि एआई न सिर्फ खतरनाक हो सकता है बल्कि मानव जाति के विनाश का कारण भी बन सकता है। हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कुछ परीक्षण किये गये हैं। और उनकी रिपोर्ट सामने आ गई है, जो काफी चिंताजनक है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जब AI से युद्ध की किसी खास स्थिति में फैसले लेने को कहा गया तो AI ने हर बार सीजफायर की जगह हिंसा और परमाणु युद्ध का सुझाव दिया.

एआई ने परमाणु हथियार लॉन्च करने को कहा
हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। सैन्य युद्ध में भी इसके उपयोग को लेकर लगातार प्रयोग किये जा रहे हैं। विशेषज्ञ लगातार इसके खतरे के बारे में आगाह कर रहे हैं लेकिन कुछ देशों ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एआई ने हर बार युद्धविराम की जगह हिंसा और परमाणु युद्ध का सुझाव दिया है। वास्तव में, जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी और हूवर वॉरगेमिंग एंड क्राइसिस इनिशिएटिव के शोधकर्ताओं ने पांच सबसे बड़े एआई मॉडल का इस्तेमाल किया। के लिए सिम्युलेटेड परीक्षण बनाए गए। इसमें एआई मॉडल से किसी विशेष युद्ध की स्थिति में निर्णय लेने के लिए कहा गया था।

सभी पांच एआई मॉडल ने हर बार युद्ध को चुना। वहीं, एआई ने कई बार बिना किसी चेतावनी के परमाणु हथियार तैनात किए हैं। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में जीपीटी 4, जीपीटी 3.5, क्लाउड 2.0, लामा-2-चैट और जीपीटी-4-बेस ऑफ लार्ज लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल किया। रिसर्च में शामिल जीपीटी 4-बेस मॉडल ने परमाणु हथियार लॉन्च करने पर कहा, 'कई देशों के पास परमाणु हथियार हैं।

GPT 3.5 सबसे आक्रामक
अपनी तरह के इस अनूठे और पहले अध्ययन में AI का GPT-3.5 मॉडल सबसे आक्रामक निकला। वहीं, जीपीटी 4 बेस मॉडल ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की वकालत करते हुए कहा, 'मैं दुनिया में सिर्फ शांति चाहता हूं और इसके लिए कुछ भी कर सकता हूं।' इसमें युद्ध बढ़ाने की भी बात कही गई.