Google I/O 2024 में लॉन्च हुआ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15, मिलेंगे ये 10 खास फीचर्स जिनका यूजर्स को बेसब्री से था इंतजार

Google I/O 2024 में लॉन्च हुआ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15, मिलेंगे ये 10 खास फीचर्स जिनका यूजर्स को बेसब्री से था इंतजार
 
Google I/O 2024 में लॉन्च हुआ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15, मिलेंगे ये 10 खास फीचर्स जिनका यूजर्स को बेसब्री से था इंतजार

टेक न्यूज डेस्क -  Google I/O 2024 में, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 की घोषणा की है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा 2 संस्करण आज यानी 15 मई, 2024 से डेवलपर्स के लिए जारी किया जाएगा। हालांकि, Google ने किसी भी फीचर की घोषणा नहीं की है। एंड्रॉइड 15 अपने डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में। गूगल का यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूदा एंड्रॉइड 14 से बेहतर और सुरक्षित होगा। कंपनी इसमें जेमिनीएआई को इंटीग्रेट कर सकती है। आइए जानते हैं एंड्रॉइड 15 के 10 खास फीचर्स के बारे में...

सैटेलाइट कनेक्टिविटी
गूगल के अगले मोबाइल ओएस में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर मिलेगा। हालांकि, यह फीचर फोन के हार्डवेयर पर निर्भर करेगा यानी सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को यह फीचर नहीं मिलेगा। जिन यूजर्स का फोन सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर को सपोर्ट करता है उन्हें यह फीचर मिलेगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल और मैसेज कर पाएंगे।

फाइंड योर फोन (ऑफलाइन)
इसके अलावा अगले एंड्रॉइड 15 में फाइंड योर फोन फीचर बिना नेटवर्क के काम करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के जरिए अपने खोए हुए स्मार्टफोन का पता लगा पाएंगे। इसके अलावा गूगल पावर्ड ऑफ फाइंडिंग फीचर पर भी काम कर रहा है, जिसकी मदद से खोया हुआ फोन स्विच ऑफ होने पर भी ढूंढा जा सकेगा।

ऐप आर्चीव 
एंड्रॉइड 15 का यह फीचर इसलिए खास है क्योंकि इसके जरिए उन ऐप्स को फोन से हटा दिया जाएगा जिनका इस्तेमाल यूजर्स बहुत कम करते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर को फोन की स्टोरेज को मैनेज करने में सुविधा मिलेगी। साथ ही फोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी।

बैटरी हेल्थ
आईफोन की तरह अब यूजर्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी बैटरी हेल्थ फीचर मिलेगा। यह फीचर बताएगा कि फोन की बैटरी की हेल्थ अच्छी है या नहीं। फोन को ज्यादा देर तक चार्ज में रखने से बैटरी पर असर पड़ता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने फोन की बैटरी हेल्थ को ट्रैक कर पाएंगे।

हाई क्वालिटी Webcam Mode
Android 15 का ये फीचर कमाल का है. इसके जरिए यूजर्स अपने फोन को वेबकैम की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स अपने फोन को पीसी से कनेक्ट करके वेबकैम तक पहुंच सकेंगे।

पार्शियल स्क्रीन शेयरिंग
यूजर्स अपने फोन की स्क्रीन दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकेंगे। हालांकि, इस फीचर के जरिए सिर्फ वही टैब शेयर किया जाएगा जिसे यूजर शेयर करना चाहता है। फिलहाल स्क्रीन शेयरिंग में यूजर के स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन शेयर की जाती है।

प्राइवेट स्पेस
यह फीचर यूजर्स को अपने जरूरी ऐप्स को सिक्योर करने के लिए मिलेगा। यूजर्स जिन ऐप्स को प्राइवेट स्पेस में सुरक्षित रखना चाहते हैं, उन्हें सुरक्षित कर सकेंगे।

सेंसिटिव नोटिफिकेशन
एंड्रॉइड 15 का यह सेफ्टी फीचर यूजर्स के फोन पर आने वाले ओटीपी मैसेज को किसी भी थर्ड पार्टी ऐप तक पहुंचने से रोकेगा। इससे यूजर्स को इन डिवाइसेज पर सिक्योरिटी की एक अलग लेयर मिलेगी।

एज-टू-एज ऐप्स
यह फीचर एंड्रॉइड 15 में यूजर्स को बेहतर विजुअल एक्सपीरियंस देगा। यूजर्स अपने ऐप्स को एज-टू-एज मोड में स्क्रीन पर एक्सेस कर पाएंगे। एंड्रॉइड 15 में यूजर्स को यह फीचर डिफॉल्ट रूप से मिलेगा।

नोटिफिकेशन कूल डाउन 
यह भी एक सिक्योरिटी फीचर है, जो फोन में लगातार आने वाले नोटिफिकेशन को कम कर देगा। इसकी वजह से फोन पर नोटिफिकेशन की बमबारी को रोका जा सकता है।