कहीं Internet पर आपकी फोटो का तो नहीं हो रहा मिसयूज ? फटाफट ऐसे करें पता

कहीं Internet पर आपकी फोटो का तो नहीं हो रहा मिसयूज ? फटाफट ऐसे करें पता
 
कहीं Internet पर आपकी फोटो का तो नहीं हो रहा मिसयूज ? फटाफट ऐसे करें पता

टेक न्यूज़ डेस्क,आज हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसने जहां एक ओर कई काम आसान कर दिए हैं, वहीं नए खतरों को भी जन्म दिया है। इंटरनेट पर कोई चीज कहां, कब और कैसे लीक हो जाए, यह कहना बहुत मुश्किल है। हाल ही में 75 करोड़ टेलीकॉम यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर लीक हो गया था. ऐसे में सवाल ये है कि हम कैसे पता लगाएं कि हमारा डेटा ऑनलाइन लीक हुआ है या नहीं?तो हम आपको बता दें कि इसे जानने के कई तरीके हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिससे आप जान सकते हैं कि आपकी तस्वीरें इंटरनेट पर कहां उपलब्ध हैं। जी हां, आप इसका पता मिनटों में लगा सकते हैं और वह भी मुफ्त में।

इस टूल का नाम क्या है?
दरअसल, आप एक ऑनलाइन टूल यानी PimEyes का इस्तेमाल करके यह पता लगा सकते हैं कि आपकी तस्वीरें इंटरनेट पर कहां उपलब्ध हैं। यह टूल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके यह जानकारी प्रदान करता है। आइए जानते हैं कैसे काम करता है यह ऑनलाइन टूल...

यह टूल कैसे काम करता है?
यह टूल आपको या आपके हमशक्ल को दुनिया भर में मिनटों में ढूंढ सकता है। AI का उपयोग करके यह इंटरनेट पर उपलब्ध आपका विज़ुअल डेटा एकत्र करता है ताकि आप कोई भी फोटो अपलोड कर सकें और मिनटों के भीतर वैसी ही तस्वीरें देख सकें। इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपकी तस्वीरें इंटरनेट पर कहां मौजूद हैं। हमने भी इस टूल का इस्तेमाल किया और सर्च बॉक्स में अपने एक दोस्त की तस्वीर डाली, जिसके बाद वेबसाइट ने चौंकाने वाले नतीजे दिए। अगर आप भी ये जानना चाहते हैं तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें.

इस टूल का उपयोग कैसे करें?
इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर PimEyes सर्च करें।
इसके बाद सबसे पहले लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाएं।
यहां आपको फोटो अपलोड का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
अब गैलरी से कोई भी फोटो चुनें जिसे आप ऑनलाइन सर्च करना चाहते हैं।
इतना करने के बाद सर्च बटन दबाएं.
यहां अब आपको अपनी सारी तस्वीरें दिखेंगी.