करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अबतक का सबसे बड़ा रेड Alert!, जानिए क्या है चेतावनी

करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अबतक का सबसे बड़ा रेड Alert!, जानिए क्या है चेतावनी
 
करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अबतक का सबसे बड़ा रेड Alert!, जानिए क्या है चेतावनी

टेक न्यूज़ डेस्क - भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-In ने हाल ही में करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है और यह चेतावनी खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। iPhone यूजर्स पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अगर आप भी एंड्रॉयड फोन या एंड्रॉयड टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस समय बहुत बड़े खतरे में हैं। सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि इस समय आपका निजी डेटा भी खतरे में है। जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि CERT-In इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

OS में कई बड़ी खामियां
CERT-In ने अपनी हालिया रिपोर्ट में बताया है कि एंड्रॉयड OS में कई बड़ी खामियां पाई गई हैं, जिनका इस्तेमाल करके हैकर्स आपके फोन से निजी डिटेल और डेटा चुरा सकते हैं। ऐसे में आपको यह भी जानना चाहिए कि सुरक्षा एजेंसी ने किन एंड्रॉयड वर्जन के लिए चेतावनी जारी की है।

इन एंड्रॉयड वर्जन को खतरा
एंड्रॉयड 12
एंड्रॉयड 12L
एंड्रॉयड 13
एंड्रॉयड 14

इन कंपोनेंट में खामियां
Cert-In की रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉयड में फ्रेमवर्क, कर्नेल, आर्म कंपोनेंट, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजी, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट और क्वालकॉम के क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट में ये खामियां पाई गई हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन खामियों का इस्तेमाल करके कोई हैकर आपके फोन को आसानी से हैक कर सकता है। फोन हैक होने के बाद हैकर आपके फोन में मौजूद सारा डेटा डार्क वेब पर बेच भी सकते हैं। इतना ही नहीं, रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर आपके फोन में डेनियल ऑफ सर्विस कंडीशन भी चालू कर सकते हैं। इस खतरे से बचने के लिए सिक्योरिटी एजेंसी ने यूजर्स को जल्द से जल्द सिक्योरिटी पैच अपडेट करने की सलाह दी है।

सिक्योरिटी पैच कैसे अपडेट करें?
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।
इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट सर्च करें और उसे ओपन करें।
ऐसा करने के बाद आपको चेक फॉर अपडेट का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
अगर आपको यहां कोई अपडेट उपलब्ध दिखता है, तो उसे तुरंत डाउनलोड कर लें।
अपडेट डाउनलोड हो जाने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें। सिक्योरिटी पैच इंस्टॉल करने के बाद फोन एक बार अपने आप रीस्टार्ट हो जाएगा। बस इतना करने से आपका डिवाइस पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।