इस वीकेंड आप भी करें कोटा की सैर, कम बजट में मिलेगा कभी नहीं भूलने वाला अनुभव

कोटा राजस्थान का तीसरा सबसे घनी आबादी वाला शहर है। यह शहर चंबल नदी के तट पर स्थित है। चंबल नदी न केवल कोटा की सुंदरता बढ़ाती है........
 
इस वीकेंड आप भी करें कोटा की सैर, कम बजट में मिलेगा कभी नहीं भूलने वाला अनुभव

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! कोटा राजस्थान का तीसरा सबसे घनी आबादी वाला शहर है। यह शहर चंबल नदी के तट पर स्थित है। चंबल नदी न केवल कोटा की सुंदरता बढ़ाती है बल्कि इसे यहां की जीवन रेखा भी कहा जाता है। कोटा के लोगों को पीने का पानी इसी नदी से मिलता है। पर्यटक यहां मूल रूप से मगरमच्छों, पक्षियों को देखने और नदी के किनारे नाव की सवारी करने के उद्देश्य से आते हैं। कोटा अपनी सफल प्रबंधन कोचिंग के लिए प्रसिद्ध है। हर साल चार लाख से ज्यादा छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोटा आते हैं।

इसीलिए कोटा शहर को भारत की कोचिंग राजधानी और भारत की शिक्षा नगरी जैसे नामों से जाना जाता है। जयपुर के बाद कोटा शहर राजस्थान में रहने लायक दूसरा सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। शहर के चारों ओर कई बिजली संयंत्र हैं जो कोटा को एक औद्योगिक केंद्र के रूप में परिभाषित करते हैं। कोटा शहर ने अपने ट्रेडमार्क कोटा डोरिया के माध्यम से भारत के कपड़ा उद्योग को भी काफी बढ़ावा दिया है

इस वीकेंड आप भी करें कोटा की सैर, कम बजट में मिलेगा कभी नहीं भूलने वाला अनुभव

अगर आप अभी भी दुनिया के सात अजूबों को देखने से चूक रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको वो जगहें दिखाते हैं जो आपकी आत्मा को तृप्त कर देंगी। राजस्थान का कोटा शहर अपने कई आकर्षणों और खूबसूरत जगहों के लिए जाना जाता है, तो आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कोटा की 17 खूबसूरत और दर्शनीय जगहों की सैर कराते हैं।

कोटा के सेवन वंडर्स पार्क में दुनिया के सभी सात अजूबों के लघु चित्र हैं। इनमें ताज महल, ग्रेट पिरामिड, एफिल टॉवर, क्राइस्ट द रिडीमर ऑफ ब्राजील, पीसा की झुकी मीनार, कोलोसियम और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी शामिल हैं। कोटा में सेवन वंडर्स पार्क के निर्माण के लिए जो परियोजना शुरू की गई थी। नगर विकास विभाग ने 20 करोड़ की लागत से इसकी शुरुआत की थी.

इस वीकेंड आप भी करें कोटा की सैर, कम बजट में मिलेगा कभी नहीं भूलने वाला अनुभव

कोटा एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया है और दुनिया भर से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां बने स्मारक किशोर सागर झील के किनारे हैं, जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। कोटा आने वाले पर्यटक कोटा के सेवन वंडर्स पार्क में पिकनिक मनाने जरूर आते हैं। 

आपको कोटा के सेवन वंडर्स पार्क में एक कैमरा लाने की अनुमति है ताकि आप अपने कमरे में खूबसूरत पलों को कैद कर सकें और उन्हें अपने साथ ले जा सकें। इसके अलावा, आम लोगों को स्वादिष्ट भोजन के लिए फूड स्टॉल और लॉकर और वॉशरूम जैसी अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। कोटा के सेवन वंडर्स पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय शाम का है।