क्या आपको भी इतिहास की चीजों से प्रेम हैं तो आप भी जरूर करें Barton Creek Caves की सैर

लोगों को इतिहास और पुरानी चीज़ों के बारे में जानकारी जुटाने में दिलचस्पी होती है तो कई लोग नई और रोमांचक जगहों की यात्रा करना चाहते है.......
 
क्या आपको भी इतिहास की चीजों से प्रेम हैं तो आप भी जरूर करें Barton Creek Caves की सैर

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!!  लोगों को इतिहास और पुरानी चीज़ों के बारे में जानकारी जुटाने में दिलचस्पी होती है तो कई लोग नई और रोमांचक जगहों की यात्रा करना चाहते हैं। तो अगर आप इतिहास और घूमने दोनों के शौकीन हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए जानते हैं इस खास जगह के बारे में और ऐसा क्या है जो इसे इतना खास बनाता है।

इस जगह का नाम बार्टन क्रीक गुफा है, जो बेलीज में स्थित है। यह एक प्राकृतिक गुफा है जिसे इतिहास प्रेमी और पर्यटन प्रेमी दोनों ही देखना और तलाशना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि बेलीज मध्य अमेरिका में स्थित एक देश है। यह मध्य अमेरिका के उत्तर-पूर्वी तट पर स्थित है। गुफा का नाम बार्टन क्रीक गुफा है क्योंकि यह केयो द्वीप में सैन इग्नोसिया के पास ऊपरी बार्टन क्रीक क्षेत्र में स्थित है। इसलिए इसे बार्टन क्रीक गुफाओं के नाम से जाना जाता है।

यह गुफा इसलिए इतनी खास मानी जाती है क्योंकि इन गुफाओं में आज भी माया सभ्यता से जुड़े अवशेष पाए जाते हैं। इसलिए पुरातत्व और इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों को यह जगह बेहद खास लगती है।

Barton Creek Caves में मिलते हैं मायन सभ्यता के अवशेष, इतिहास और पर्यटन का  मिलता है अनोखा संगम - Remains of Mayan civilisation are found in Barton  Creek Caves a unique confluence

इन गुफाओं में माया सभ्यता के अवशेष पाए जाते हैं, जिसके कारण यह गुफा इतनी खास मानी जाती है। माया सभ्यता 1500 ईसा पूर्व से 300 ईस्वी और लगभग 1200 ईस्वी के बीच बेलीज़ क्षेत्र में फैल गई। जब तक यह बहुत समृद्ध नहीं हो गया और फलियाँ फलने-फूलने लगीं। इन गुफाओं में नरक युग के अवशेष भी मिलते हैं, जो वहां बसी पुरानी सभ्यता का प्रमाण देते हैं।

इन गुफाओं में 200 से 600 ईसा पूर्व के मिट्टी के बर्तनों और आभूषणों के टुकड़े भी हैं, जो उस दौरान यहां बसी एक सभ्यता के अस्तित्व का प्रमाण देते हैं। इस वजह से इस गुफा को माया अंडरवर्ल्ड के नाम से भी जाना जाता है।

इस गुफा में प्रवेश करने के लिए 1 मील का घुमावदार नदी मार्ग तय करना पड़ता है। इस गुफा तक जाने वाली नदी लगभग 19 गुफाओं को जोड़ती है। इस गुफा की खोज सबसे पहले 1970 में पीस कॉर्प्स के स्वयंसेवकों ने की थी। पुरातत्व के अलावा यहां समुद्री पौधों और जानवरों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसके कारण इसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण जैविक गलियारा माना जाता है। इस कॉरिडोर का नाम मेसोअमेरिकन बायोलॉजिकल कॉरिडोर है।